Himachal Elections: नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल में चुनावी प्रचार चल. कांग्रेस की ओर से पार्टी के सबसे पॉपुलर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हिमाचल जीत की जिम्मेदारी दी गई है. छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल भी वहां पार्टी के लिए तममन से जुटे हैं. चुनावी महौल के बीच जी मीडियो के शो 'सत्ता का सिंहासन' में बघेल पहुंचे और उन्होंने बताया कि हिमाचल में पार्टी कैसे छत्तीसगढ़ मॉडल के जरिए सरकार में आएगी और उसके बाद क्या योजना होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ मॉडल से होगी जीत
हिमाचल में छत्तीसगढ़ मॉडल लागू करने और दोनों राज्यों की समानता के सवाल पर सीएम बघेल ने कहा कि दोनों ही राज्यों की भौगोलिक स्थिति में अंतर है, लेकिन दोनों जगह किसान है. इस लिए जिस तरह हमने फसलों का वैल्यू एडिशन किया वैसे ही हिमाचल भी होना चाहिए. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की तरह स्कूली शिक्षा के लिए हुए प्रयास हिमाचल में किए जा सकते हैं, इससे प्रदेश को काफी फायदा होगा.



सीएम बघेल ने कहा कि बर्मी खाद की हिमाचल में भारी जरूरत है, लेकिन इसके लिए राज्य को अन्य प्रदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है. इसलिए छत्तीसगढ़ की तरह ही यहां बर्मी कंपोस्ट बनाया जाएगा, जिससे किसानों का आय में बढ़ोतरी होगी और लोगों को रोजगार मिलने के साथ कृषि का भारी फायदा होगा.


पहली कैबिनट में होगा ये फैसला
पहली कैबिनेट के फैसलों को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम जनता के पास अपनी 10 गारंटी लेकर जा रहे हैं. उसपर विश्वास करें और हमें मेंडट दें. मेंडेट के बाद हम उसको लागू करेंगे. प्रियंका गांधी ने पहले ही कह दिया है कि हमें मेंडेट मिलने के बाद पहले कैबिनेट में OPS और एक लाख युवाओं को नौकरी देने का फासला होगा.



बिजली बिल सीजी में हाफ हिमाचल में माफ क्यों?
छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ और हिमाचल में माफ करने की घोषणा को लेतर सीएम बघेल ने कहा कि हिमाचल की जनता महंगाई से परेशान है और ये समस्या केंद्र सें संबंधित है. हालांकि बिजली बिल का मामला आर्थिक नीति का है. हमारे घोषणा पत्र में हमने लोगों की आय बढ़ाने के लिए कोशिश करने की बात कही है. बिजली बिल को बोझ हटने से आम हिमाचली की आय बढ़ेगी और वो महंगाई ले लड़ पाएगी.