रायपुर। Independence Day स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश को संबोधित किया. सीएम ने प्रदेश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चल रही योजनाओं और अब तक हुए कामों की जानकारी दी. इसके अलावा सीएम बघेल ने भविष्य की योजनाओं की जानकारी भी प्रदेश की जनता को दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राष्ट्रपति महात्मा गांधी ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती पर जोर दिया था. हमें गर्व है कि हम बापू के सिद्धांतों और विचारों के अनुसार काम करने में सफल हुए हैं. सीएम ने अपने संदेश में कहा है कि हजारों लोगों के कठिन संघर्ष, त्याग और बलिदान से हमें यह अमूल्य आजादी मिली है. उन्हें याद कर मन सम्मान और गर्व से भर जाता है. हम ''गढ़बो नवा छत्तीसगढ़'' की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. 


गोधन न्याय योजना का मिल रहा लाभ 
सीएम बघेल ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना तीसरे साल में प्रवेश कर चुकी है. इससे लगभग 13 हजार करोड़ की राशि किसानों को दी गई. एक सीजन में किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपये की राशि देने वाला छत्तीसगढ़ पहला प्रदेश है. गोधन न्याय योजना शुरू हुए भी तीन साल हो गए हैं. अब तक गोबर विक्रेता, गौठान समितियों और स्व सहायता समूहों को 312 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं. देश में रासायनिक खाद की कमी और मूल्य वृद्धि के बीच गौठानों में बनाया जा रहा जैविक खाद एक बेहतर विकल्प बन रहा है.


पीएम से मनरेगा को शहरी क्षेत्र से जोड़ने का अनुरोध किया 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ तेजी से विकास की तरफ अग्रसर है. उन्होंने कहा कि मैंने मनरेगा को शहरी क्षेत्र से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है. ताकि शहरी क्षेत्र के लोगों को भी मनरेगा योजना का लाभ मिल सके. 


चिंटफंड पर कार्रवाई की 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि चिटफंड पर कार्रवाई करते हुए उनके 622 प्रतिनिधियों पर कार्रवाई की गई है. चिटफंड पर कार्रवाई से 18 करोड़ रुपए मिले हैं, जिन्हें उनके मालिकाना हक वालों को लौटा दिया गया है. आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी. चिटफंड का पूरा पैसा उनके हक वालों के पास पहुंचेगा. 


नक्सलवाद पर जीत मिल रही है 
छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद एक बड़ी समस्या रहा है. हमें विरासत में नक्सलवाद मिला था. लेकिन अब उस मोर्चे पर हमारे विश्वास और विकास की जीत हो रही है. हम गढबों नवा छत्तीसगढ़ की दिशा में और आगे काम करेंगे. सीएम बघेल ने कहा कि हमने आदिवासियों के हित में पेसा कानून लागू कर दिए हैं. उनके जल-जंगल-जमीन को लेकर निर्णय लेने का अधिकार उन्हें होगा. विकास के बंद रास्ते खोलने हमने उपाय और प्रयास किये हैं. अब आदिवासियों की जमीन उनकी अपनी जमीन होगी. 
 
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम बघेल ने पदक अलंकरण वितरण कार्यक्रम की शुरुआत भी की. सीएम ने साल 2022 के लिए 10 पुलिस अधिकारियों को पुलिस वीरता पदक दिया. 10 पुलिस अधिकारियों को भारतीय पुलिस पदक, 8 पुलिस अधिकारियों को सराहनीय सुधार सेवक पदक, 8 पुलिस अधिकारियों को यूनियन होम मिनिस्टर मेडल, 6 पुलिस अधिकारियों को राज्य स्तरीय पुरस्कार दिए गए. इसके अलावा साल 2021 के लिए 8 पुलिस अधिकारियों को पुलिस वीरता पदक, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक आईपीएस प्रदीप गुप्ता को दिया गया. जबकि 10 पुलिस अधिकारियों को भारतीय पुलिस पदक दिए गए. इसके अलावा साल 2022 के लिए भी पुलिस कर्मियों को पदक दिए गए.