Naxal Operation In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ एक तरह से निर्णायक लड़ाई लड़ी जा रही है. अब तक इस मामले में सफलता भी मिली है. खास तौर पर बस्तर के नक्सल मोर्चे में सुरक्षाबलों को इस साल बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की तरफ से चलाए गए एंटी नक्सल ऑपरेशन में 10 ऐसे माओवादी मारे गए हैं जिनका खौफ बस्तर के जंगलों में पसरा रहता था. इनमें से कई नक्सली छत्तीसगढ़ के अलावा दूसरे राज्यों के थे, जिन्होंने बस्तर इलाके में अपना दबदबा बनाया था. लेकिन सुरक्षाबलों ने इन्हें अलग-अलग मुठभेड़ों में ढेर कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बस्तर इलाके में चल रहा है नक्सल ऑपरेशन 


दरअसल, अब तक मारे गए माओवादियों में कुछ बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे थे. जानकारों का मानना है कि बेहद खामोशी से चलाए जा रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन के चलते ही फोर्स को इस तरह से कामयाबी मिल रही है. यह किसी से छुपा नहीं है कि बस्तर के इलाकों में बाहर प्रदेश के टॉप नक्सली कमांडर ही माओवादी संगठन को संचालित करते हैं, ऐसे में फोर्स को मिल रही यह सफलता नक्सलवाद खत्म करने के लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम साबित हो सकती है. आंकड़ों की बात करे तो इस साल हुए एंटी नक्सल ऑपरेशन में 194 नक्सली ढेर हुए हैं, इनमें से 10 सीनियर कैडर के माओवादियों की भी पहचान हुई जो बाहर प्रदेश के है. ये लंबे समय से छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद को फैला रहे थे. 


ये हैं 10 बड़े कमांडर 


  • जोगन्ना, DKSZC, जिला पेदापल्ली, राज्य तेलंगाना

  • रंधेर, DKSZC, जिला वारंगल, राज्य तेलंगाना

  • रूपेश, DKSZC, जिला गढ़चिरौली, राज्य महाराष्ट्र

  • कमाण्डर सागर, TSC मेम्बर CRC 02, जिला भूपलपल्ली, राज्य तेलंगाना

  • शंकर राव, DVCM, जिला भूपलपल्ली, राज्य तेलंगाना

  • विनस, DVCM, जिला वारंगल, राज्य तेलंगाना

  • जगदीश, DVCM, जिला बालाघाट, राज्य मध्य प्रदेश

  • संगीता उर्फ सन्नी, ACM, जिला गढ़चिरौली, राज्य महाराष्ट्र 

  • लक्ष्मी, ACM, जिला मलकानगिरी, राज्य ओडिशा 

  • रजीता, ACM, जिला वारंगल, राज्य तेलंगाना


ये भी पढ़ेंः क्या मालिक नहीं, नौकर हुआ गिरफ्तार, सौरभ चंद्राकर पर कांग्रेस ने किया बड़ा खुलासा


लाखों को इनामी थे ये यह नक्सली 


गौरतलब है कि DKSZC रैंक के माओवादियों पर 25 लाख, DVCM रैंक के माओवादियों पर 10 लाख वहीं ACM रैंक के माओवादियों पर पुलिस 5 लाख का इनाम घोषित करती है, जबकि सेंट्रल कमेटी का सदस्य होने पर ईनाम की राशि 40 लाख तक पहुंच जाती है. सुरक्षाबल लंबे समय से इनकी तलाश में जुटे थे. अलग-अलग मुठभेड़ में इन्हें मारा गया है. 


छत्तीसगढ़ में नक्सल ऑपरेशन 


बता दें कि छत्तीसगढ़ में हाल ही में बड़ा नक्सल ऑपरेशन हुआ था, जिसमें 31 नक्सलियों को मार गिराया गया था. नारायणपुर और दंतेवाड़ा जिले की बॉर्डर पर हुए इस ऑपरेशन में भी कई बड़े कमांडर ढेर हुए थे. यह ऑपरेशन लगभग डेढ़ से दो घंटे तक चला था. लेकिन सुरक्षाबलों को पूरे दो दिन इस ऑपरेशन में लग गए थे. इसमें दोनों जिलों की पुलिस भी शामिल थी. इससे पहले भी एक बड़े नक्सल ऑपरेशन में 29 नक्सलियों को मारा गया था. 


ये भी पढ़ेंः भोपाल में नकली नोट वाला गिरोह, एक का डबल करने का लालच, लाखों की ठगी 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!