छत्तीसगढ़ के 7 खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस, बारिश में शिमला-मनाली भी हैं फेल

छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए 7 खूबसूरत जगहें हैं जो आपके दिल में बस जाएंगी. इनमें मंदिर और झरने, पामेड़ वन्यजीव अभयारण्य, रायपुर के आकर्षण, फन सिटी वाटर पार्क, दंतेवाड़ा के नजारे, चित्रकूट जलप्रपात, मैनपाट का मिनी तिब्बत और धमतरी की आदिवासी बस्तियां शामिल हैं.

महेंद्र भार्गव Sun, 04 Aug 2024-8:26 pm,
1/9

इस वक्त देश के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है. हिमाचल और उत्तराखंड में बादल फटने से बुरा हाल है. कई गांव बह गए. कई लोगों की मौत हो गई. पहाड़ों के पर्यटन स्थल पर गए कई टूरिस्ट फंसे हुए हैं. ऐसे में अगर आप आने वाली छुट्टियों में किसी नजदीकी टूरिस्ट प्लेस पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको कुछ बेहतर टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

2/9

मंदिर और झरने

वनों से गिरे छत्तीसगढ़ राज्य में कई सुन्दर मंदिर और देखने लायक झरने मशहुर हैं. यहां कई ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जो पर्यटकों को खूब पसंद आती हैं. बारिश के दिनों में यहां का नजारे बहुत खूबसूरत हो जाते हैं. 

3/9

वन्यजीव प्रेमियों के लिए

वन्यजीव प्रेमियों को पामेड़ वन्यजीव अभयारण्य जरूर घूमना चाहिए. 262 वर्ग किलोमीटर में फैले इस अभयारण्य में साल और सागौन के वृक्षों के साथ चीतल, भारतीय चिकारे और चिंकारा जैसे वन्यजीव मिलते हैं.  

4/9

ये नहीं देखा तो क्या देखा

रायपुर में कई सुन्दर जगह हैं, जहां के नजारे आपको जरूर देखने चाहिए. यहां पर आप बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य, दंडक गुफाएं, चित्रकूट जलप्रपात, अमरकंटक, भिलाई, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान और सीतानदी वन्यजीव अभयारण्य घूम सकते हैं.

5/9

फन सिटी वाटर पार्क

रायपुर के फन सिटी वाटर पार्क में कई तरह की फन एक्टिविटी कर सकते हैं. ये जगह पानी की स्लाइड्स, रेन डांस,  किड्स जोन, रेस्तरां, वेव पूल और फैमिली पूल के लिए फेमस है. 

6/9

दंतेवाड़ा में नदियां, झरने, चोटियां

बस्तर जिले के दंतेवाड़ा में कई खूबसूरत नदियां, जगमगाते झरने, चोटियां और हरे-भरे घास के मैदान है. यहां के मनोरम नजारे का मजा आप ले सकते हैं. जंगल से घिरे इस जिले में कई प्राकृतिक जगह हैं. 

7/9

चित्रकूट वॉटरफॉल

भारत का सबसे बड़ा वॉटरफॉल चित्रकूट है. जो इंद्रावती नदी से निकलता है. मानसून के समय इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है. जगदलपुर से 40 कि.मी. और रायपुर से 273 कि.मी. की दूरी पर स्थित यह जलप्रपात वाटरफॉल का सबसे बड़ा, सबसे चौड़ा और सबसे ज्यादा जल की मात्रा प्रवाहित करने वाला जलप्रपात है. 

8/9

मैनपाट है मिनी तिब्बत

मैनपाट, जिसे छत्तीसगढ़ का शिमला और मिनी तिब्बत कहा जाता है. इस मिनी तिब्बत में हरे भरे चरागाहों, गहरी घाटियों, लुभावने झरने, घने जंगलों और अछूते नालों के साथ एक खूबसूरत हिल स्टेशन हैं.  

 

9/9

धमतरी में आदिवासी बस्तियां

धमतरी में हर साल हजारों पर्यटक आते हैं  यहां पर फेमस मंदिर है. आप यहां आदिवासी बस्तियां और उनके संगीत, स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजन और नृत्य जैसी चीजों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link