रजनी ठाकुर/रायपुर: राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. कल यानी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं. लंबे समय के बाद रायपुर आ रहे राहुल गांधी इस दौरान राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत करेंगे. राजीव युवा मितान क्लबों को पहली किश्त जारी करेंगे, साथ ही रायपुर में सेवाग्राम और छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की स्थापना के लिए भूमिपूजन भी करने वाले हैं. इस दौरे में खास बात यह है कि राहुल गांधी भूमिहीन मजदूरों के साथ लंच करेंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद राहुल गांधी का ये चौथा दौरा है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम बघेल बोले-ऐतहासिक योजना का शुभारंभ करेंगे राहुल गांधी, बजट पर दिया बड़ा बयान


छत्तीसगढ़ में बन रहा सेवाग्राम
छत्तीसगढ़ के नवा-रायपुर में वर्धा की तर्ज पर "सेवाग्राम" की नींव रखी जाएगी. आजादी की लड़ाई के मूल्यों, सिद्धांतों और आदर्शों की झलक सेवाग्राम में दिखेगी. सांसद राहुल गांधी 3 फरवरी को साइंस कॉलेज रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में इस "सेवाग्राम" की आधारशिला रखेंगे. सेवाग्राम गांधी-दर्शन को याद रखने, सीखने के साथ स्वतंत्रता आंदोलन की यादों और राष्ट्रीय इतिहास को भी जीवंत रखेगा. यहां 75 एकड़ जमीन पर सेवाग्राम आकार लेगा. सेवा ग्राम में छत्तीसगढ़ की विशिष्ट कला और शिल्प कला भी दिखेगी. यहां के विभिन्न कार्यों बस्तर, रायगढ़ और अन्य जिलों में बेल मेटल, लौह, टेराकोटा, पत्थर, कपड़े और बांस का उपयोग करके विभिन्न कलात्मक वस्तुओं से सजाया जाएगा. यहां सेवाग्राम में एक ओपन थियेटर भी होगा, जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिल सके.


राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत करेंगे 
राहुल गांधी रायपुर में छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत करेंगे. दरअसल, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना छत्तीसगढ़ की बघेल सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना की शुरूआत के लिए राहुल गांधी की सहमति पहले ही सरकार को मिल चुकी थी. जिसके बाद योजना में पंजीयन की शुरुआत हो चुकी थी.  इस योजना से राज्य के लगभग 4.50 लाख भूमिहीन परिवार को राज्य सरकार हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता करेगी. यह रकम किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी. योजना के शुरुआत के ही दिन प्रथम किस्त सीधे भूमिहीन परिवारों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इस योजना के तहत भूमिहीन ,मनरेगा मजदूर,नाई, धोबी, लोहार और पुजारी भी लाभान्वित होंगे. आपको बता दें की इस तरह की योजना देश के अन्य राज्यों में कहीं नहीं है. छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के लिए वर्ष 2021 -22 के बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया है. 


अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे
गौरतलब है कि दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति लौ को हाल ही में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (NWM) में मिला दिया गया था, जिसकी कुछ लोगों ने आलोचना की थी. इसके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीदों के सम्मान में राजधानी रायपुर में 'छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति' का निर्माण कराने की घोषणा की है. अब राहुल गांधी अमर जवान ज्योति की नींव भी रखेंगे. छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की चौथी बटालियन के माना स्थित मुख्यालय में अमर जवान ज्योति बनेगी. इसे सरकार शहीद जवानों के स्मृति केंद्र के तौर पर बनाएगी. इस पर शहीद जवानों के नामों की पट्टिका भी लगी होगी.


छत्तीसगढ़ में बदल जाएंगे ये नियम, गलती की तो लग सकता है 2 लाख का जुर्माना!


जानिए राहुल का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
- 10:25–12:00: दिल्ली से रायपुर आएंगे.
- 12:10 – 12:30: सड़क मार्ग से: रायपुर एयरपोर्ट से साइंस कॉलेज ग्राउंड, रायपुर
- 12:55 से 13:40: सेवाग्राम का शिलान्यास, छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की रोशनी, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर ‘न्याय’ योजना उद्घाटन..
- 01:40–02:20: गांधीवादी विचारकों, भूमिहीन किसानों और मजदूरों के साथ दोपहर का भोजन
- 14:20 से 15:00: सेवाग्राम कार्यक्रम और गांधीजी के सेवाग्राम के विचार की कला प्रदर्शनी
- 1:10 से 15:30: सड़क मार्ग से: साइंस कॉलेज ग्राउंड से रायपुर एयरपोर्ट
- 15:40–17:10: विशेष उड़ान द्वारा: रायपुर-दिल्ली


WATCH LIVE TV