Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा हुआ है. अप्रैल के महीने में ही सूर्य देवता तीखे तेवर दिखा रहे हैं, जिससे दिन में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भीषण गर्मी को देखते हुए छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टियों का आदेश जारी किया है. प्रदेश में 22 अप्रैल से सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

22 अप्रैल से स्कूलों की छुट्टी
छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के तहत सभी CG बोर्ड सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 22 अप्रैल से बच्चों से गर्मियों की छुट्टियां शुरू होंगी.  ये छुट्टियां 15 जून तक रहेंगी. पहले 1 जून से स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां शुरू होनी थी. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी किया है. 


आदेश जारी
स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों में तत्काल प्रभाव से लागू होगा. पहले राज्य सरकार ने 11 अक्टूबर 2023 को एक आदेश जारी किया था, जिसके मुताबिक 1 मई से 15 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित था. ऐसे में 30 अप्रेल तक स्कूल संचालित होने थे लेकिन भीषण गर्मी के कारण इसमें बदलाव किया गया है.


छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगा पारा
छत्तीसगढ़ में तेज गर्मी हो रही है. बस्तर जैसे इलाकों में तापमान 44 से ज्यादा हो गया है, जबकि रायपुर में तापमान 42 डिग्री के पार हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में लोगों को इस गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें- गर्मियों में वरदान से कम नहीं है छत्तीसगढ़ का फेमस 'बोरे बासी'


मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के ऊपर से द्रोणिका जा रही है. इसके कारण साउथ छत्तीसगढ़ यानि बस्तर संभाग और मध्य छत्तीसगढ़ के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. अभी तीन-चार दिन तक कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा. 


दिन में बाहर निकलने से पहले करें ये काम
भीषण गर्मी के दौरान दिन में बाहर निकलने पर धूप से लू लगने का खतरा रहता है. ऐसे में घर से निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर निकलें. साथ ही सिर और मुंह को साफ कपड़ें से कवर करें. 


इनपुट- रायपुर से सत्य प्रकाश की रिपोर्ट, ZEE मीडिया