Chhattisgarh Survey: छत्तीसढ़ में आज से सामाजिक आर्थिक सर्वे (Social economic survey) शुरु होने जा रहा है. सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel)सर्वेक्षण दलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.  इसके लिए राज्य शासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. सरकार द्वारा इसको सही रूप से कराने के लिए ग्रामीण विकास विभाग को नोडल विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी किया गया दिशा निर्देश
राज्य में होने वाले आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षण को लेकर शासन के द्वारा जिलाधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए है. इस सर्वेक्षण के द्वारा ये तय किया जाएगा की सरकार द्वारा चलाई जाने वाली जन कल्याणकारी योजनाएं लोगों तक पहुंची है कि नहीं. या फिर इन योजनाओं का लोगों के आम जीवन में क्या प्रभाव पड़ा है. सर्वेक्षण के बाद मिले हुए डाटा को आने वाले समय में आने वाली नई योजनाओं में उपयोग किया जाएगा.


इस दिन खत्म होगा सर्वेक्षण
छत्तीसगढ़ शासन की तरफ से होने वाले सर्वेक्षण के लिए हर जिले के जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है. इसके लिए राज्य के हर गांव में सर्वे के लिए एक दल का गठन किया गया है, जिसमें महिला पुरुष दोनों शामिल रहेंगे. साथ ही साथ सुपरवाईजर भी नियुक्त किया गया है. बता दें कि यह सर्वे आज से लेकर 30 अप्रैल तक चलेगा.


इसलिए कराया जा रहा सर्वे
 इस सर्वे के जरिए राज्य में केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में कितना लाभ मिल पाया है लोगों के जीवन में कितना सुधार आया है इसकी जानकारी जुटाई जाएगी. सर्वे कर रहे लोगों को मिली जानकारी को ऑनलाइन अपलोड करना है. सर्वे से मिलने वाले डाटा से आने वाली योजनाओं के निर्माण में मदद मिलेगी.