Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ के भाजपा विधायक दल के नेता विष्णुदेव साय 13 दिसंबर यानी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सीएम के साथ 2 डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. इसके अलावा कुछ मंत्री भी कल ही शपथ ले सकते हैं. हालांकि, पूरे मंत्रिमंडल के शपथ लेने पर अभी संशय. अन्य मंत्रियों को बाद में अलग से शपथ दिलाई जा सकती है. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पीएम मोदी के अलावा भाजपा के कई बड़े नेता शामिल होने रायपुर आ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा हो सकता है मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का मंत्रिपरिषद


मुख्यमंत्री- विष्णुदेव साय


डिप्टी सीएम 


1.  अरुण साव
2. विजय शर्मा


ये हो सकते हैं मंत्री-


1. बृजमोहन अग्रवाल
2. ओपी चौधरी
3. राजेश मूणत
4. केदार कश्यप
5. धरमलाल कौशिक
6. रेणुका सिंह
7. लता उसेंडी
8. गुरु खुशवंत साहेब
9. पुन्नूलाल मोहले/अमर अग्रवाल
10. रामविचार नेताम/विक्रम उसेंडी.....


जानें कितने नेता बन सकते हैं मंत्री
बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा में कुल 90 सीटें है. इस हिसाब से यहां मंत्रिपरिषद की संख्या मुख्यमंत्री को मिलाकर अधिकतम 13 हो सकती है. क्योंकि संविधान के 91वें संशोधन में यह प्रावधान किया गया है कि अधिनियम 2003 के अनुच्छेद 164 में खंड 1अ के तहत किसी राज्य की मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों की कुल संख्या राज्य विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या के 15% से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा किसी राज्य में मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों की संख्या 12 से कम नहीं होगी.


ये दिग्गज नेता होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह  राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दोपहर 2 बजे आयोजित होगा. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी.  नड्डा, केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन सहित अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. इसके बाद सभी नेता मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने भोपाल रवाना होंगे. 


रिपोर्ट: सत्यप्रकाश, रायपुर