सत्य प्रकाश/रायपुरः छत्तीसगढ़ में मानसून पूरी तरह एक्टिव हो गया है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है. साथ ही अगले 24 घंटे कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश होने से तापमान में कमी देखने को मिल रही है. कल सबसे अधिक तापमान मुंगेली में 34.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम बस्तर जिले में 28.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय होने से इसका प्रभाव छत्तीसगढ़ के ज्यादात्तर हिस्सों में देखने को मिलेगा. वहीं एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा झारखंड और उससे लगे उड़ीसा के ऊपर है, इसका भी असर देखने को मिलेगा.


मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा से बंगाल की खाड़ी तक द्रोणिका एक्टिव हो गया है. जिसके चलते पिछले कई दिनों से प्रदेश में बारिश हो रही है. वहीं छत्तीसगढ़ में मानसून के सक्रिय होने से तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है. कल प्रदेश का सबसे अधिक तापमान मुंगेली में 34.4 डिग्री और सबसे कम बस्तर जिले में 28.1 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले दो दिनों में प्रदेश के गरियाबंद में 10 सेंटीमीटर, बिलासपुर में 9 सेंटीमीटर, मुंगेली में 8 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया गया है. वहीं प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. 


प्रदेश में सात दिन विलंभ से आया मानसून
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछली बार 2021 में प्रदेश में मानसून 10 जून को प्रवेश कर गया था, जबकि इस वर्ष 17 जून को दुर्ग जिले से मानसून की एंट्री हुई. प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से आज कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. साथ ही कुछ जगहों पर बिजली भी गिरने की संभावना है. मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में भी मानसून का रूख ऐसा ही रहेगा.


ये भी पढ़ेंः Gold Silver price: खुशखबरी, सोने के दाम हुए कम, चांदी भी हुई सस्ती, जानिए कीमत