Chhattisgarh News: नक्सलियों पर सुरक्षाबल और पुलिस तीन तरफ से लगातार कार्रवाई कर रहे हैं, जिसका असर भी दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीमा पर कई नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है तो कई नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराया गया है. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने दस लाख के इनामी दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. जो पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. क्योंकि इन नक्सलियों का महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में अच्छा होल्ड माना जाता है. दोनों राज्य की सीमाओं पर एक्टिव थे, जिनकी लंबे समय से पुलिस को तलाश थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्चिंग जारी है


इससे पहले पुलिस ने हाल ही में 16 लाख की दो इनामी महिला नक्सलियों को गिरफ्तार किया था. गढ़चिरौली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जिले के भामरागढ़ तहसील अंतर्गत जंगल में पुलिस द्वारा नक्सल विरोधी अभियान के तहत निकली सर्चिंग पुलिस फोर्स को जंगल में दो संदिग्ध व्यक्ति मिले जो पुलिस जवानों को देख भागने की कोशिश में थे, लेकिन पुलिस ने दोनों को पकड़ कर पूछताछ की तो दोनों नक्सली निकले. बताया जा रहा है कि दोनों क्षेत्र में कोई बड़े काम को अंजाम देने की तैयारी में थे. 


2016 से नक्सली संगठन से जुड़े हैं 


दोनो पकड़े गए नक्सलियों की पहचान रवी मुरा पल्लो जो एक्शन टीम कमांडर और दोबा कोडके यह दलम सदस्य के रूप में नक्सलियों की टीम में शामिल था. पुलिस ने बताया कि दोनों के खिलाफ क्षेत्र में लूट, हत्या, आगजनी समेत विभिन्न थानों में कई मामले दर्ज हैं, दोनो इससे पहले मुठभेड़ों में भी शामिल रहे हैं. यही वजह है कि पुलिस ने दोनों पर 10 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था. पुलिस ने बताया कि पकड़े नक्सली साल 2016 से नक्सल संगठन संगठा से जुड़े थे. दोनों संगठा के सक्रिय सदस्य थे. फिलहाल पुलिस दोनों से पूछताछ में जुटी है, क्योंकि यह दोनों बड़े खुलासे कर सकते हैं. जिन पर आगे कार्रवाई हो सकती है. 


मंगलवार को भी हुई थी मुठभेड़ 


इससे पहले मंगलवार को भी छत्तीसगढ़ में पुलिस जवानों और नक्सलियों के बीच कांकेर जिले के बीनागुंडा के जंगल में मुठभेड़ हुई थी. जहां पुलिस ने एक महिला नक्सली को मार गिराया था. यहां भी पुलिस और सुरक्षाबल के जवान धीरे-धीरे आगे बढ़े और नक्सलियों के ठिकाने पर पहुंचे तो दोनों तरफ से फायरिंग शुरू हो गई. जहां पुलिस ने एक महिला नक्सली को ढेर किया है, जबकि कुछ नक्सली मौके से भाग निकले. पुलिस यहां से बड़ी संख्या में हथियार और दूसरी सामग्री मिली है. 


बालाघाट में नक्सली को किया था ढेर 


जबकि इससे पहले मध्य प्रदेश के बालाघाट में भी पुलिस ने मुठभेड़ में एक इनामी नक्सली को ढेर किया था. पुलिस ने बताया कि इस नक्सली की लंबे समय से तलाश थी. यह तेजी से आगे बढ़ रहा था. जो स्थानीय लोगों के लिए भी परेशानी का सबब बनने लगा था. ऐसे में कहा जा सकता है कि पुलिस और सुरक्षाबल लगातार लाल आतंक के खिलाफ कार्रवाई में जुटे हैं. 


राजनांदगांव से किशोर शिल्लेदार की रिपोर्ट 


ये भी पढ़ेंः साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले, इन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर