भोपाल: मध्य प्रदेश में शिक्षा की दशा और दिशा तय करने के लिए प्रशासन अकादमी, भोपाल में 'शिक्षक-शिक्षा' के कायाकल्प विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया, जिसमें देश भर के शिक्षाविद शिरकत कर रहे हैं. शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोई भी संस्थान अब कुछ भी नहीं पढ़ा सकते, किसी को आतंकी नहीं बनने देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाशिवरात्रि पर करना है उज्जैन महाकाल के दर्शन? तो जल्दी करा लीजिए ऑनलाइन प्री बुकिंग


मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए टास्क फोर्स बनेगी. छात्रों को सिर्फ लिखा हुआ नहीं पढ़ाया जाएगा. मुख्यमंत्री चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार ने बंटाधार कर दिया.​​​​​​​ सिर्फ 15 महीने के शासनकाल में मध्य प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था का कचरा कर दिया था. बड़ी मुश्किल से इसे यहां तक ला पाएं हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों को रट्टू तोता नहीं बनाना है, जो मुक्ति दिलाए वही शिक्षा है. स्वामी विवेकानंद जी ने भी कहा था कि शिक्षा वह जो इंसान बना दे.



सिंधिया के पुरखों ने 109 साल पहले स्थापित की थी जो  Press, उसे बंद करने का आदेश जारी 


कांग्रेस नेता का ​सीएम शिवराज पर कटाक्ष
मुख्यमंत्री के 'बेहतर इंसान पैदा हों आतंकवादी ना हों' वाले बयान पर कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने कहा, ''अगर मुख्यमंत्री जैसे पद पर बैठे हुए व्यक्ति ने कहा है तो इसका मतलब है कि कहीं न कहीं उनके दिमाग में व्याप्त है कि आतंकवादी भी पैदा होते रहते हैं. यदि होते रहे तो यह प्रश्न चिन्ह यह पैदा होता है कि 15 वर्ष आपकी ही सरकार थी. तो आप क्यों चुप बैठे थे? आपने क्यों नहीं इसके ऊपर ध्यान दिया. क्या जो आतंकवादी पैदा हुए हैं आपकी जानकारी में हुए?''


अगले जन्मदिन तक शिवराज बना देंगे ऐसा अनोखा रिकॉर्ड, जहां तक नहीं पहुंच सका कोई BJP नेता


इस राष्ट्रीय सेमिनार में देशभर से जुटे शिक्षाविद शिक्षकों को शिक्षा और छात्रों के बीच तालमेल बैठाने और पढ़ाई कराने के तरीकों के बारे में बताएंगे. कार्यक्रम दो दिन चलेगा. पहले दिन शिक्षक छात्रों के अधिकार और विशेष शिक्षा के बारे में जानेंगे. इसके साथ ही शिक्षा में किए प्रयोग के बारे में भी शिक्षकों को बताया जाएगा. इस कार्यक्रम में नई दिल्ली, हैदराबाद, मेरठ, तमिलनाडु, भुवनेश्वर, बिहार और बिलासपुर समेत अन्य जगहों से कुलपति, प्रोफेसर और शिक्षाविद बुलाए गए हैं. ये सभी मध्य प्रदेश के शिक्षकों को टीचिंग की बारीकियों के बारे में बताएंगे.


WATCH LIVE TV