Chhattisgarh News: कांग्रेस ने शनिवार शाम को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई राज्यों के प्रदेश प्रभारी बदल दिए हैं. कुमारी शैलजा की जगह सचिन पायलट छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है, जबकि अब तक जिम्मेदारी संभाल रहीं कुमारी शैलजा को उत्तराखंड की जिम्मेदारी दी गई है. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया है. वहीं जितेंद्र सिंह मध्यप्रदेश का प्रभारी बनाया गया है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ के प्रभारी के साथ-साथ सचिन पायलट को कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया है. सचिन पायलट राजस्थान ही नहीं, बल्कि भारत की राजनीति का बड़ा चेहरा हैं. पायलट मनमोहन सिंह की सरकार में केंद्रीय मंत्री, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रह चुके हैं. पाललट राजस्थान में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में टोंक विधानसभा सीट से 29 हजार से ज्यादा वोटों से जीते हैं.  इससे पहले पायलट 2009 और 2004 में अजमेर और राजस्थान की दौसा लोक सभा सीट से सांसद भी चुने जा चुके हैं. 


एक दिन पहले बनाई मेनिफेस्टो कमेटी
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक दिन पहल हे मेनिफेस्टो कमेटी का गठन किया है.  पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता  पी. चिदंबरम को घोषणा पत्र समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. खास बात यह है कि इस समिति में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के भी 2 नेताओं को जगह मिली है. छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव को कमेटी का संयोजक नियुक्त किया गया, जबकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक ओमकार सिंह मरकाम को सदस्य बनाया गया है.