रायपुर : देशभर में कोरोना वायरस से बचाव के तरीके ढूंढे जा रहे हैं. वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक किसान हितेश टांक ने पब्लिक सैनिटाइजर स्प्रे मशीन बनाई है. इसके जरिए रेलवे स्टेशन, बाजार, बस स्टैंड से लेकर सरकारी दफ्तर, भवन और सोसाइटी को सैनिटाइज किया जा सकेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हितेश टांक पेशे से किसान हैं और तकनीकी रूप से ड्रिप इरिगेशन का काम करते हैं, उन्हें चाइना से इस तकनीक का पता चला है, जिसके बाद कुछ डॉक्टरों से राय लेकर उन्होंने अपने साथी देवेंद्र के साथ मिलकर इसे तैयार किया है.


सैनिटाइजर स्प्रे मशीन को तैयार करने में उन्होंने ड्रिप इरीगेशन तकनीक की मदद ली है. इसे टनल जैसा बनाया गया है ताकि लोग पैदल, बाइक या साइकिल से भी गुजर सकें. लोगों के गुजरने के बाद यह अपने आप ही बंद हो जाएगा. इतना ही नहीं इसकी पूरी बॉडी कीटाणु और वायरस रहित है.


ये भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने PM मोदी को लिखा पत्र, Corona वॉरियर्स को 50 लाख का इंश्योरेंस कवर देने की मांग


आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया और चीन में इन दिनों ऐसे पब्लिक सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसे सड़कों पर सैनिटाइजर बूथ के तौर पर स्थापित किया गया है. किसान हितेश टांक ने भी अपनी कोशिश कर स्प्रे मशीन को तैयार किया है. उन्होंने सरकार के समक्ष प्रास्ताव रखा है, अगर वो मदद करें तो वे मुफ्त में यह काम रायपुर और छत्तीसगढ़ के लिए करना चाहते हैं.