Onion Juice Benefits in Hair Care: आज के इस वक्त में ज्यादातर लोग बाल झड़ने से परेशान हैं. कंघी करते समय या हेयर वॉश करते समय लोग डरते है कि कही उनके बाल न झड़ जाए. बता दें कि बालों से हमारी खूबसूरती बढ़ती है. बालों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बालों का खास ख्याल रखने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खें आजमाते हैं. लेकिन फिर भी इसका असर उनपर नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बालों में प्याज के रस को लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है प्याज
प्याज है बेहद प्याज हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि प्याज में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक माने जाते हैं.कई लोग बालों में हर हफ्ते प्याज के रस को लगाते हैं. लेकिन आज हम आपको इसे लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है.ऐसे में बालों पर प्याज लागने से आपको हेयर फॉल के साथ-साथ स्कैल्प के डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं.


नारियल तेल के साथ लगाएं
प्याज का रस बाल में लगाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें.इसके लिए नारियल तेल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें. अब इसे अपने बालों में लगाएं. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बाल घने और लंबे होंगे.


मेहंदी में मिलाकर लगाएं
नारियल तेल के अलावा मेहंदी के साथ भी प्याज के रस को बालों में लगाने से फायदा होता है.सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी में भी प्याज का रस मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए लिए 1 कटोरी मेहंदी में चाय पत्ती का पानी और 1-2 प्याज का रस निकालकर मिला लें. अब इसे मिक्स करके बालों में लगाएं. इसके कुछ समय बाद धो लें. इससे भी आपके बाल अच्छे हो जाएंगे.


यह भी पढ़ें: Happy New Year 2024 Wishes: इस शायराना अंदाज में अपनों को करें न्यू ईयर विश, भेजें ये खास मैसेज


 


आंवले के जूस के साथ
आंवला भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आंवले का जूस और प्याज का रस ले लें. अब इस मिक्सचर को बालों पर लगाएं. अब 2 या 3 घंटे बाद धो लें. इससे बालों का ग्रोथ अच्छा होगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)