Immunity Booster Fruits: सर्दियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए यह फल, सबसे तेजी से होती है इम्यूनिटी बूस्ट

Immunity Booster Fruits: सीजनल फल आपकी सेहत को बेहद फायदा पहुंचाते हैं. सर्दियों के मौसम में कई फल ऐसे होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद होते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 14 Dec 2023-10:40 am,
1/11

सर्दियों में फल

सर्दियों के मौसम में कई फल खाने का ऑप्शन आपके पास होता है जो आपको तंदुरूस्त रखने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं. 

2/11

आंवला

आंवला में विटामिन C और A सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही बहुत से खनिज पदार्थ भी उचित मात्रा में होते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

3/11

सेब

सेब बॉडी डिटॉक्स करने की क्षमता रखता है. इस प्रदुषण में आप सेब को नियमित रूप से खाने में उपयोग करें.

4/11

खजूर

खजूर में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स, आयरन, कैल्सियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपका शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है.  

5/11

पपीता

पपीता में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, विटामिन सी की मात्रा होती है जो सर्दियों के मौसम के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिल के हेल्थ के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं को सुधारने में मदद करता है. 

6/11

संतरा

संतरा विटामिन सी का अच्छा श्रोत है. विटामिन सी से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है जो सर्दियों के मौसम में बहुत जरूरी है.  बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए.

7/11

अनार

अनार प्रोबायोटिक बैक्टेरिया को बढ़ाता है जिससे ये इंफेक्शन से लड़ने में हमारे शरीर को सक्षम बनाता है जो बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

8/11

नाशपाती

सर्दियों के मौसम में इम्‍यूनिटी को बेहतर बनाना आसान है, क्योंकि इस समय डाइजेशन ज्यादा अच्‍छे से काम करता है.सर्दियों में वायरल और फ्लू से बचाता है. नाशपाती हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. 

9/11

केला

केला में पोषक तत्व पाए जाते है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली को मजबूत करता है जिससे सीजनल बीमार होने का खतरा कम हो जाता है. 

10/11

शकरकंद

शकरकंद में विटामिन ए और सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है.  इसके साथ ही शकरकंद की तासीर गर्म होती है जो शरीर को इस मौसम में गर्म रखती है. इसमें फाइबर भी भरपूर पाया जाता है जो पाचन से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है. 

11/11

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link