बारिश में झड़ते बालों ने कर दिया है आपको परेशान, इन आसान टिप्स से रोकें हेयर फॉल!

Hair Care Tips: मानसून में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिस कारण बालों के रोम के आसपास की त्वचा पर बैक्टीरिया और फंगस का इंफेक्शन बढ़ जाता है. इस कारण बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं. ऐसे में डॉक्टर से जानिए कुछ खास टिप्स के बारे में जो बालों का झड़ना कम करने में मदद कर सकते हैं.

Mon, 16 Sep 2024-8:08 pm,
1/7

नेचुरल तरीके से सुखाएं

मानसून के मौसम में बालों का झड़ना कम करने के लिए सबसे पहली सलाह है कि बाल धोने के बाद उन्हें नेचुरल तरीके से सूखने दें. जब आप बालों को तौलिये से पोंछते हैं तो इससे बालों के टूटने और झड़ने का खतरा बढ़ सकता है.नेचुरल तरीके से सूखने से बालों का टूटना कम होगा और बाल हेल्दी रहेंगे.

2/7

माइक्रोफाइबर तौलिया

खुरदुरे तौलिये से बालों को सुखाने के बजाय माइक्रोफाइबर तौलिये का उपयोग करना एक अच्छा ऑप्शन है. माइक्रोफाइबर तौलिये बालों को अधिक सॉफ्टली और कम खींचने के साथ सुखाते हैं. इससे बालों के टूटने और झड़ने का खतरा कम हो जाता है.  

 

3/7

हीट प्रोटेक्टेट

मानसून के दौरान हीट वाले स्टाइलिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर या कर्लर का ज्यादा उपयोग बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इन टूल्स का लगातार उपयोग बालों को सूखा और कमजोर बना देता है. इससे वे आसानी से टूट सकते हैं. इसलिए इनका प्रयोग कम से कम करें और अगर आवश्यक हो तो ही हीट प्रोटेक्टेट का उपयोग करें. 

 

4/7

चौड़े दांतों वाली कंघी

बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें क्योंकि यह बालों के बीच में किसी भी उलझन को बिना बालों को तोड़े आसानी से सुलझा सकती है. पतले दांतों वाली कंघी से बालों में अधिक खिंचाव बढ़ता है और बाल खिंचने से कमजोर होकर टूट जाते हैं. 

 

5/7

बारिश में बालों को ढ़कें

बारिश के दौरान बाहर निकलते समय बालों को सुरक्षित रखने के लिए सिर और बालों को ढंक कर रखें. इससे आप अपने बालों को बारिश की नमी और धूल से बचा सकेंगे. 

 

6/7

हफ्ते में 2 बार तेल

सिर की त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए  बालों में हफ्ते में 2 बार तेल जरूर लगाएं. बालों में तेल लगाने से न केवल बालों को पोषण मिलता है, बल्कि यह सिर की त्वचा को भी हाइड्रेट करता है. इससे बाल मजबूत और हेल्दी रहते हैं. तेल से बालों में नमी रहती है और बालों के झड़ने की समस्या को कम होती है.

 

7/7

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरों और जानकारों की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link