Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के लिए काल है सर्दियों में मिलने वाली ये हरी चीज, जानें इसके फायदे

Spring Onion Benefits: जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल शरीर में बढ़ जाता है तो आर्टरीज में प्लाक जमा हो जाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इस समस्या में हरा प्याज बहुत फायदेमंद होता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 06 Jan 2024-10:11 am,
1/9

कोलेस्ट्रॉल

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल के साथ-साथ सही खान-पान, एक्सरसाइज बहुत ही आवश्यक है. 

 

2/9

प्याज का पत्ता

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में आसानी से मिलने वाली सब्जी बड़ी कारगर है. प्याज का पत्ता ऐसा ही फूड है जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है. 

3/9

एंटीऑक्सीडेंट

प्याज का पत्ते में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. उन तत्वों में माइरिकेटिन, फेनोलिक्स केम फेरोल, क्वेरसेटिन आदि भरपूर मात्रा में होता है.

4/9

पोषक तत्व

ये सभी पोषक तत्व अलग-अलग तरीके से काम करते हैं. इसके सेवन से खाना पचाने वाले एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं. इसके कारण फैट मेटाबोलिज्म पहले ही होने लगता है और ये फैट को धमनियों में जमा नहीं होने देता, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है.

5/9

हाई कोलेस्ट्रॉल

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज का पत्ता कई और तरीके से भी काम करता है. इसमें विटामिन सी और कैल्शियम उचित मात्रा में पाया जाता है, जो कि आर्टरीज वॉल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है.

6/9

ब्लड सर्कुलेशन

इसमें फाइबर, विटामिन ए और बी 6 और विभिन्न मिनरल से भरपूर है जो कि धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है.

7/9

हार्ट रोगों

प्याज में बाकी के एंटीऑक्सीडेंट और मिश्रण सूजन से लड़ते हैं, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं जिससे हार्ट रोगों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

8/9

सलाद

इसका सेवन आप जूस या इसके पत्ते को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. बस कोशिश ये करें कि इसे ज्यादा न पकाएं और कच्चा खाने का प्रयास करें.

9/9

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link