Wood Apple Benefits: कड़ी खोपड़ी का जादुई फल, 5 रुपये में गजब लाभ

Wood Apple Benefits in Hindi: कड़ी खोपड़ी वाला कैथा आप सभी ने खाया होगा. लेकिन, कम ही लोग इसके लाभ (keitha Khane Ke Fayde) के बारे में जानते हैं. आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बता रहे हैं.

श्यामदत्त चतुर्वेदी Fri, 09 Feb 2024-4:31 pm,
1/8

टेस्टी कैथा

आपने कभी न कभी कैथा तो जरूर खाया होगा. कभी चटनी के रूप में या फिर काभी साबूत कैथा. ग्रामीण इलाकों में इसकी चटनी बहुत पसंद की जाती है. ये जोरदार फल शहरों में कम पसंद किया जाता है. लेकिन, आसानी से बाजार में महज 5 से 10 रुपये में मिल जाता है. आइए आज हम हेल्थ टिप्स (Health Tips) में इसके फायदों (Kaithe Ka Upay) के बारे में जानते हैं- 

2/8

कैथी की कीमत

कैथा चटनी के अलावा नमक आदि के साथ कच्चा ही खाया जाता है. शहर हो या गांव इसे इसके स्वाद के कारण इसे तवज्जो मिलती है. बाजार में कैथा 5 से 10 रुपये में मिल जाती है. इसका रेट इसके साइज के अनुसार भी होता है.

3/8

कैसे खाते हैं

शहरों में इसे उबाल कर भी खाया जाता है. बजारों में साबूत होल किया हुआ भी मिलता है, जिसमें नमक मिर्च डली होती है. जानकार इसे भून के खाने की भी सलाह देते हैं.

4/8

क्या कहते हैं

कैथा को वैज्ञानिक लिमोनी एसिडिसिमा कहते हैं. ये हाथियों भी बेहद पसंद होता है. इसलिए इसे हाथी सेब कहते हैं. हालांकि, अंग्रेजी में इसे वीड एप्पल भी कहा जाता है.

5/8

कैथे के तत्व

कैथे में आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस और जिंक भरपूर मात्रा में होता है. इसस कारण ये सेहत को कई लाभ देता है. इसमें विटामिन बी-1 और बी2 काफी मात्रा में होता है.

6/8

आयुर्वेद में उपयोग

आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल जड़ी बूटी की दवाएं बनाने में होता है. आइये जानें इससे होने वाले लाभ के बारे में

7/8

कैथे के लाभ

डायबिटीज: इंसुलिन सेल्स बढ़ाने में भी कैथा मददगार है. इसमें लाभकारी फेरोनिया होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल: रफेज और फाइबर नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल सोख लेते हैं. विटामिन सी होता है जो नसों को बेहतर करता है. बवासीर: कैथा में फाइबर और रफेज मेटाबोलिक होता है इससे बॉवेल मूवमेंट सुधारने से बबासीर में आराम होता है. किडनी: एंटीऑक्सिडेंट से किडनी और लीवर को स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. अनिद्रा: कैथा की जड़ के पाउडर का गाढ़ा घोल कनपटी और माथे पर लगाएं. इससे डिसऑर्डर में मदद मिलती है.

8/8

ध्यान दें..!

कैथे को लेकर दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों पर आधारित है. पुख्ता जानकारी के लिए विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link