भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में जहां गर्म हवाओं के थपेड़े झुलाने वाले हैं, वहीं रातें भी गर्म हो चली हैं. राज्य में बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में दर्ज किया गया. राज्य में गर्मी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. बुधवार को भी सुबह से मौसम साफ है और तेज धूप निकली हुई है. गर्म हवाएं चुभन पैदा करने वाली हैं. मौसम विभाग के अनुसार, हवाओं के रुख में आ रहे बदलाव के कारण राज्य में गर्मी और लू का असर बढ़ा है. रातें भी गर्म होने लगी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में बीते 24 घंटों में खजुराहो सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में लू का असर बना रहेगा.  राज्य में तापमान बढ़ रहा है. बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 26.6, ग्वालियर का 25.3 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30.5 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 42.5 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 44.7 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा.



मध्य प्रदेश में हवाओं से गर्मी में राहत, कई जगहों पर बारिश के आसार


नौतपा के चलते हर दिन तापमान में वृद्धि होती जा रही है. आलम यह है कि सुबह 9 बजे से ही तेज लू चलने लगती है. जिससे लोग घरों में दुबक कर बैठ गए हैं और बाहर निकलने से भी डर रहे हैं. जो लोग घरों से निकल भी रहे हैं वह अपने सर को ढककर निकल रहे हैं. इसके साथ ही लोग अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन भी कर रहे हैं ताकि गर्मी से बचा जा सके. प्रदेश के चार महानगरों समेत 10 शहरों में पारा 45 या उससे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया.


(इनपुटः आईएएनएस)