Gardening Tips: कभी नहीं सूखेगी तुलसी! आज ही अपनाएं ये गजब के टिप्स

Tips For Green Tulsi: तुलसी का पौधा लगभग हर भारतीय घरों में होता है. लेकिन, बहुत से लोग इसके बार-बार सूख जाने से परेशान रहते हैं. आइये हम आपको बता रहे हैं इसके लिए कुछ खास उपाय.

श्यामदत्त चतुर्वेदी Mon, 12 Feb 2024-3:40 pm,
1/6

सूखना अशुभ

तुलसी के पौधे के सूखने की समस्या उस पौधे के साथ वास्तु और धर्म के अनुसार भी सही नहीं है. धार्मिक दृष्टि से तुलसी का सूखना अशुभ होता है. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो ऊपर दिए गए उपायों से उसे सूखने से बचाते रहें.

2/6

कीड़ों से बचाएं

तुलसी के पौधे की पत्तियों में कीड़े लग जाते हैं. ऐसे में पत्तियां सूखने लगती हैं. इस लिए चाहिए की खराब पत्तियों को हटाते रहें. कोशिश करें की नीम ऑयल का स्प्रे भी करें.

3/6

मंजरी हटा दें

तुलसी पौधे में बीज या मंजरी आ जाएं तो इसे हटा दें. इससे पौधा सूख सकता है मंजरी को हटाकर खाने-पीने की चीजों में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे खाने के साथ औषधियों में उपयोग कर सकते हैं.

4/6

मिट्टी कैसी हो

तुलसी के पौधे को लगाने के लिए 70% मिट्टी और 30% रेत का इस्तेमाल होना चाहिए. इस तरह की मिट्टी में तुलसी लगाने से पानी ज्यादा देर तक जड़ों में नहीं रुकता है. ऐसे में पौधा सूखता नहीं है.

5/6

पानी का खयाल

तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना शुभ होता है. ऐसे में एक ही पौधे में घर के कई लोग बार-बार पानी देते हैं. इससे मिट्टी के ज्यादा गीली हो जाती है और पौधा सूखने लगता है. तुलसी के पौधे को इतना ही पानी दें कि मिट्टी में नमी बनी रहे.

6/6

तुलसी का पौधा धार्मिक और औषधीय गुणों के लिए फेमस है. इसी कारण हर भारतीय घरों में पाया जाता है. लेकिन, कई बार आपने देखा होगा कि तुलसी का पौधा सूख जाता है. खासकर सर्दियों में ये समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिससे आप इसे हरा भरा रख सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link