इस साल तीज का व्रत इतनी जल्दी? जानें हरियाली, हरतालिका और कजरी तीज की तारीख

Teej 2024 Date: तीज का हिंदू महिलाओं का एक प्रमुख त्योहार है, जिसे विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन के लिए मनाती हैं. साल में तीन तीज आती हैं- हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजरी तीज. आइए जानते हैं इस साल कब-कब मनाई जाएगी तीज और क्या है इसका महत्व.

रंजना कहार Sat, 24 Aug 2024-8:26 pm,
1/7

साल में तीन तीज आती हैं. हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजरी तीज. इन तीनों तीजों का अपना-अपना विशेष महत्व माना जाता है. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं तीनों तीजों की तिथि और महत्व.

 

2/7

ये तीज विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन की कामना के लिए मनाती हैं. हर तीज का धार्मिक महत्व होता है.

 

3/7

हरियाली तीज श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है, कजरी तीज भादो माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है, जबकि हरतालिका तीज भादो माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है.

 

4/7

हरियाली तीज

हरियाली तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी. यह तीज सावन के महीने में आती है, इसलिए इसे श्रावणी तीज भी कहा जाता है. यह तीज भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाई जाती है.

 

5/7

कजरी तीज

इस साल कजरी तीज 22 अगस्त, गुरुवार को मनाई जाएगी. यह तीज भादो कृष्ण पक्ष में आती है और इसे कजली तीज के नाम से भी जाना जाता है. यह त्यौहार मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार राज्यों में मनाया जाता है.

 

6/7

हरतालिका तीज

इस साल हरतालिका तीज 6 सितंबर, शुक्रवार को मनाई जाएगी. यह तीज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है. मान्यताओं के अनुसार, यह तीज व्रत देवी पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए रखा था.

 

7/7

बता दें कि तीज महिलाओं का एक प्रमुख त्योहार है, जिसे विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए मनाती हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link