सुख और सौभाग्य के लिए नवरात्रि के 9 दिन पहनें 9 रंग, देखें सभी दिनों के रंग की लिस्ट

Navratri 2024: नवरात्रि के सभी 9 दिनों का अलग-अलग और खास महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इन दिनों में विशेष रंग के कपड़े पहनने से मां का विशष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है, जो 11 अक्टूबर तक चलेगी. एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानिए जीवन में सुख और सौभाग्य के लिए नवरात्रि के 9 दिन कौन से 9 रंग पहने.

रुचि तिवारी Sun, 29 Sep 2024-6:21 pm,
1/10

Shardiya Navratri 2024: इस साल 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. मां का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए  एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानिए नवरात्रि के 9 दिन कौन से 9 रंग पहने. 

2/10

3 अक्टूबर, पहला दिन

नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित है. इस दिन ऑरेंज रंग के कपड़े पहनने चाहिए, जो शक्ति का प्रतीक है.

3/10

4 अक्टूबर, दूसरा दिन

नवरात्रि का दूसरे दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए. यह रंग पवित्रता और शांति का प्रतीक है. नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. 

 

4/10

5 अक्टूबर, तीसरा दिन

नवरात्रि का तीसरे दिन लाल रंग के कपड़े पहने चाहिए. यह रंग पैशन, एक्शन और ताकत का प्रतीक है. नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा को समर्पित है. 

 

5/10

6 अक्टूबर, चौथा दिन

नवरात्रि के चौथे दिन रॉयल ब्लू रंग के कपड़े चाहिए. ये शांति, शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक है. नवरात्रि का चौथा दिन मां कुष्मांडा को समर्पित है.

 

 

6/10

7 अक्टूबर, पांचवा दिन

नवरात्रि के पांचवे दिन पीले रंग के कपड़े चाहिए. यह रंग आशावाद और चमक का प्रतीक है. नवरात्रि का पांचवां दिन मां स्कंदमाता को समर्पित है.

7/10

8 अक्टूबर, छठवां दिन

नवरात्रि के छठवें  दिन हरे रंग के कपड़े चाहिए. यह रंग ग्रोथ, सद्भाव और का प्रतीक है.  नवरात्रि का 6वां दिन मां कात्यायनी को समर्पित है. 

 

8/10

9 अक्टूबर, सातवां दिन

नवरात्रि के सातवें दिन ग्रे रंग के कपड़े चाहिए. यह रंग धन का प्रतीक है. नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित है.

9/10

10 अक्टूबर, आठवां दिन

नवरात्रि के आठवें दिन पर्पल रंग के कपड़े चाहिए. यह रंग पावर, समृद्धि और एंबिशन का प्रतीक है. नवरात्रि के आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित है.

 

10/10

11 अक्टूबर, नौवां दिन

नवरात्रि के नौवें दिन पीकॉक ग्रीन रंग के कपड़े चाहिए. यह रंग करुणा और विशिष्टता का प्रतीक है. नवरात्रि का नौवां और आखिरी दिन दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिन्हें विभिन्न स्रोत एक एकत्रित किया गया है.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link