धनतेरस पर क्या खरीदें और कैसे करें पूजा, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Dhanteras 2024 Shubh Muhurat: धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था. धनतेरस पर पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त जानने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं. ऐसे में आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि धनतेरस पर खरीदारी और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है.

रंजना कहार Sat, 26 Oct 2024-10:03 am,
1/7

धनतेरस को धन की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा का दिन माना जाता है. इस दिन लोग नए बर्तन, सोना, चांदी और अन्य धातु के सामान खरीदते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होती है. ऐसे में आइए एस्ट्रोलॉजर रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि धनतेरस पर खरीदारी और पूजा का शुभ मुहूर्त.

2/7

धनतेरस 2024 शुभ मुहूर्त

धनतेरस- 29 अक्टूबर 2024, मंगलवार धनतेरस पूजा मुहूर्त-  शाम 06:32 बजे से  रात 08:14 तक

3/7

धनतेरस 2024 खरीदारी मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है, जो खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. यह योग सुबह 6:32 बजे से शुरू होकर अगले दिन सुबह 10:30 बजे तक रहेगा. इसके अलावा धनतेरस के दिन अभिजीत मुहूर्त भी है, जो सुख और समृद्धि लाने में सहायक होता है. यह शुभ समय 29 अक्टूबर को सुबह 11:42 बजे से दोपहर 12:27 बजे तक रहेगा. इस दौरान आप खरीदारी कर सकते हैं.

4/7

धनतेरस की पूजा विधि

धनतेरस के दिन सबसे पहले सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करके साफ-सफाई करें. इसके बाद मुख्य द्वार पर रंगोली और लक्ष्मी जी के पैरों के निशान बनाएं.

5/7

भगवान धन्वंतरि को कृष्ण तुलसी, गाय का दूध और उससे बना मक्खन अर्पित करना चाहिए. यदि आपने पीतल की वस्तुएं खरीदी हैं तो उन्हें अवश्य भेंट करें.

6/7

इसके बाद धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी की षोडोपचार विधि से पूजा करें. उन्हें कुमकुम, हल्दी, चावल और भोग अर्पित करें. 

7/7

शुभ मुहूर्त में ही खरीदारी करें और जो भी खरीदें उसे पहले धनतेरस की पूजा में माता लक्ष्मी को अर्पित करें और फिर उसका इस्तेमाल करें. साथ ही धन्वंतरि स्तोत्र का पाठ करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link