Temple Bell Connection With Lord Vishnu: हिंदी धर्म में घंटी का विशेष महत्व है. मंदिर हो या घर में पूजा स्थल हर जगह हम घंटी का इस्तेमाल करते हैं. मंदिर के अंदर और बाहर दोनों जगह घंटी बांधने की परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है. हिंदू धर्म में, पूजा पाठ से पहले घंटी बजाने से सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपने मंदिर में कई प्रकार की घंटियां देखी होंगी. लेकिन, इन सबमें गरुण घंटी को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, जगत की रचना में ध्वनि और नाद का अधिक योगदान है. ऐसी मान्यता है कि गरुड़ घंटी की ध्वनि से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और साथ ही वातावरण भी पवित्र होता है. मंदिर और घर के पूजा स्थल में गरुड़ घंटी को रखना शुभ माना जाता है.


गरुड़ घंटी और भगवान विष्णु जी का संबंध
धार्मिक कथाओं के अनुसार, भगवान गरुड़ को हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण पक्षी माना जाता है और साथ ही इन्हें भगवान के रूप में पूजा भी जाता है. गरुड़ को भगवान विष्णु का वाहन माना जाता है. भगवान विष्णु की पूजा के दौरान गरुड़ घंटी बजाने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है और भक्तों की प्रार्थना सीधे भगवान तक पहुंचती है. पूजा की घंटी में गरुड़ भगवान का चित्र होने के पीछे यह कारण है कि गरुड़ घंटी भगवान विष्णु के वाहन के रूप में उनके भक्तों का संदेश विष्णु जी तक जल्द पहुंच पाता था.


गरुड़ घंटी का महत्व
ऐसा कहा जाता है कि गरुड़ घंटी के बिना पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. आरती के बाद घंटी बजाने से सारी इच्छाएं भगवान तक पहुंचती हैं. पूजा में इस घंटी का इस्तेमाल करने से विशेष लाभ मिलता है. गरुड़ घंटी छोटी होती है जिसे एक हाथ से बजाया जा सकता है. मान्यता है की पूजा में गरुड़ घंटी के इस्तेमाल से घर में हमेशा सकारात्मक एनर्जी का वास रहता है.


गरुड़ घंटी बजाने के लाभ
-ऐसी मान्यता है कि सुबह नहाने के बाद घर में रोज गरुड़ घंटी बजाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उस घर में सदैव अपनी कृपा बनाए रखतीं हैं.
-गरुड़ घंटी के इस्तेमाल से घर में गरीबी नहीं आती और आय के स्रोत बढ़ने लगते हैं.
-प्रतिदिन गरुड़ घंटी बजाने से पारिवारिक संबंध मधुर होता हैं और परिवारजनों में आपसी तालमेल बना रहता है.
-ऐसा माना जाता है कि गरूड़ घंटी बजाने से तन और मन दोनों को शांति मिलती है और मानसिक तनाव भी कम हो जाता है.


Disclaimer: मंदिर में घंटी और उसके भगवान विष्णु से कनेक्शन को लेकर लिखा गया ये लेख सामान्य धार्मिक मान्यताओं और प्रचलित धार्मिक कहानियों पर आधारित है. Zee Media इसे लेकर किसी तरह का कोई दावा नहीं करता है. इसके लिए आप विषय विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.