Lohri 2024 Date: लोहड़ी का पर्व सिखों और पंजाबियों के प्रमुख त्योहार में से एक है. लोहड़ी के पर्व को मकर संक्रांति (makar sankranti 2024) के एक दिन पहले मनाया जाता है. बता दें कि लोहड़ी के पर्व को मुख्य रूप से नई फसल आने की खुशी में मनाया जाता है. इसके साथ ही लोहड़ी के दिन से सर्दियों का मौसम खत्म होने लगता है. इस साल कब मनाई जाएगी लोहड़ी आइए जानते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है लोहड़ी पर्व
लोहड़ी का पर्व इस बार 14 जनवरी 2024 दिन रविवार को मनाया जाएगा. हर साल जनवरी माह में हर्षोउल्लास के साथ लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है. लोहड़ी का पर्व उत्तर भारत के कई हिस्सों में बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन पंजाब और हरियाणा में विशेष उत्सव के रूप में मनाया जाता है.


लोहड़ी पर्व का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 को है. इसलिए लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन लोहड़ी का शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा और रात को 8 बजकर 12 मिनट पर समाप्त होगा.


क्यों मनाया जाता है लोहड़ी
लोहड़ी का पर्व संक्रांति से एक दिन पहले मनाई जाता है. लोहड़ी का पर्व फसल और मौसम से जुड़ा होता है. इस समय रबी की फसल कटकर घर आती है और नई फसल की तैयारी होने लगती है. लोहड़ी के पर्व पर रात के समय खुली जगह पर आग जलाई जाती है और उस आग के चारों ओर परिक्रमा की जाती है.


यह भी पढ़ें: Swapn Shastra: आपके भी सपने में आते हैं भगवान शिव? तो जान लीजिए इसका मतलब


 


बता दें कि लोहड़ी के पावन पर्व पर नई फसल को काटा जाता है. कटी हुई फसल का भोग सबसे पहले अग्नि को लगाया जाता है. आग में गेंहू की बालियों, तिल से बनी रेवड़ियां, और मूंगफली अर्पित की जाती है और पूजा की जाती है. लोहड़ी के पावन पर्व पर नई फसल को काटा जाता है.