Bhind Lok Sabha Chunav: चंबल की भिंड लोकसभा सीट पर भाजपा ने एक बार फिर से भाजपा ने जीत दर्ज कर ली है. इस सीट पर भाजपा का 1996 से कब्जा है. इस बार भाजना ने मौजूदा सांसद संध्या राय को मैदान में उतारा था. संध्या राय ने इस सीट से दूसरी बार जीत दर्ज की है. इससे पहले संध्या राय ने 2019 के चुनाव में भी जीत दर्ज की थी. संध्या राय ने इस चुनाव में कांग्रेस के फूल सिंह बरैया को 64840 वोटों से हरा दिया. संध्या राय को 537065 वोट मिले, जबकि बरैया को 472225 वोट मिले. तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के देवाशीष राजौरिया रहे. राजौरिया को 20465 वोट ही मिल सके.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


भिंड लोकसभा सीट पर बीजेपी की पकड़ मजबूत मानी जाती है. 2019 में यहां बीजेपी की संध्या राय ने कांग्रेस के देवाशीष जरारिया को हराया था. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी के भागीरथ प्रसाद ने जीत हासिल की थी. देवाशीष राजौरिया को जब इस लोकसभा को टिकट नहीं मिला तो उन्होंने बसपा का दामन थाम लिया. उनकी इसी नाराजगी को कांग्रेस की हार की वजह माना जा रहा है. 


35 साल से भाजपा का कब्जा
भिंड लोकसभा सीट पर 35 साल से भाजपा का कब्जा है. यहां अब तक कांग्रेस सिर्फ पांच बार ही जीत सकी है. भाजपा ने इस बार मौजूदा सांसद संध्या राय पर ही भरोसा जताया था. दूसरे कांग्रेस ने भांडेर विधायक फूल सिंह बरैया को मैदान में उतारा था. बरैया विधानसभा चुनाव से पहले बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. बरैया भाजपा पर अपने बयानों के चलते अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रही थी. केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को जनता के बीच गिना रही थी. साथ ही महिला प्रत्याशी के जरिये भाजपा महिला वोटरों को साधने में कामयाब रही.