Lok Sabha Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (11 फरवरी) को मध्य प्रदेश आ रहे हैं. वे आदिवासी बहुल क्षेत्र झाबुआ से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अघोषित प्रचार का आगाज करेंगे. इस दौरान मोदी 7,500 करोड़ रुपये के कई विकास कार्यों की सौगात देंगे. वे कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी झाबुआ की धरती से चुनावी प्रचार का शंखनाद करेंगे. मोदी झाबुआ से कई राज्यों को साधेंगे. पीएम मोदी आदिवासी जिला झाबुआ से आदिवासी हितेषी का मैसेज देंगे. यही नहीं पीएम मोदी एमपी के झाबुआ से राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र में मैसेज देंगे. झाबुआ भील आदिवासी बहुल इलाका है. पश्चिमी एमपी में आदिवासी बाहुल 3 सीट आरक्षित हैं. इसके अलावा आदिवासी गुजरात की 2 और राजस्थान की 2 सीटों पर भी निशाना होगा.


क्यों अहम हैं आदिवासी?
विधानसभा चुनाव की तरह मध्य प्रदेश में बीजेपी लोकसभा चुनाव में भी आदिवासियों पर फोकस कर रही है. यही वजह है कि चुनाव के लिए पहली पीएम मोदी की पहली रैली आदिवासी बहुल इलाके में रखी गई है. यही नहीं एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आदिवासी बहुल जिला मंडला में लाडली बहना योजना की किस्त बांटने पहुंचे थे. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में आदिवासियों के लिए आरक्षित 47 सीट में से 24 सीट ही भाजपा जीत पाई थी.  अब एक बार भाजपा फिर से इलाके में पकड़ बनाने का प्रयास कर रही है. एमपी आदिवासियों के लिए 6 लोसभा सीट आरक्षित हैं. फिलहाल सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा है. 


पीएम मोदी की बड़ी सौगात


- पीएम मोदी विशेष पिछड़ी जनजातियों की लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान की मासिक किस्त वितरित करेंगे.
- प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को 1.75 लाख अधिकार अभिलेख वितरित करेंगे.
- टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे, जो क्षेत्र में उच्च आदिवासी बहुलता वाले जिलों के लिए एक समर्पित विश्वविद्यालय है.
- आदर्श ग्राम योजना के तहत 550 से अधिक गांवों के लिए धनराशि हस्तांतरित करेंगे.
- प्रधानमंत्री रतलाम और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे.
- सड़क, रेल, बिजली और जल क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.
- प्रधानमंत्री झाबुआ में 'सीएम राइज स्कूल' का शिलान्यास करेंगे.
- जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें 'तलवाड़ा परियोजना' शामिल है जो धार और रतलाम के एक हजार से अधिक गांवों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना है.
- प्रधानमंत्री झाबुआ की 50 ग्राम पंचायतों के लिए 'नल जल योजना' भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिससे लगभग 11 हजार घरों को नल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा.
- कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री कई रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और उनकी आधारशिला रखेंगे.


झाबुआ में कड़ी सुरक्षा के बीच तैयारियां पूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झाबुआ के गोपालपुरा हवाई पट्टी पर चुनावी सभा को संबोधित करेंगे, जिसे लेकर कड़ी सुरक्षा के बीच तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मोदी 12.10 बजे की करीब झाबुआ पहुंचेंगे. इसमें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित कई मौजूद रहेंगे. झाबुआ से कई राज्यों को पीएम मोदी को साधने की कोशिश करेंगे.  


रिपोर्ट: अजय दुबे, भोपाल