Durg Lok Sabha seat: कांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने 39 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. वहीं, पार्टी ने आज छत्तीसगढ़ के लिए 6 उम्मीदवारों की भी घोषणा की. पार्टी ने दुर्ग से राजेंद्र साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि दुर्ग सीट पर बीजेपी के विजय बघेल और कांग्रेस के राजेंद्र साहू के बीच मुकाबला होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं राजेंद्र साहू?
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली सूची जारी होने के बाद दुर्ग जिले की तस्वीर साफ हो गई है. इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. दुर्ग लोकसभा से उम्मीदवार बनाए गए राजेंद्र साहू पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी माने जाते हैं. राजेंद्र साहू दुर्ग जिला सहकारी बैंक, दुर्ग के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं. पिछले दिनों उन्होंने क्षेत्रीय पार्टी स्वाभिमान मंच से दुर्ग विधायक और महापौर का चुनाव लड़ा था. जिसके बाद साल 2017 में वह फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए. कांग्रेस ने दुर्ग से राजेंद्र साहू को टिकट देकर साहू समाज के मतदाताओं को साधने का प्रयास किया गया है. आपको बता दें कि राजेंद्र साहू ने ज़ी न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के खिलाफ लोगों में गुस्सा है और लोग कांग्रेस पर भरोसा करेंगे.


राजेंद्र साहू का मुकाबला विजय बघेल से होगा 
वहीं, बीजेपी ने मौजूदा सांसद विजय बघेल पर भरोसा जताते हुए दुर्ग से अपना उम्मीदवार बनाया था. गौरतलब है कि उन्होंने हाल ही में विधानसभा चुनाव लड़ा था. जहां उनका मुकाबला अपने चाचा भूपेश बघेल से था. बता दें कि पाटन में भूपेश बघेल ने अपने भतीजे विजय बघेल को हराया था. वैसे यहां भी चर्चा थी कि इस सीट से भूपेश बघेल चुनाव लड़ सकते हैं. पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार भी बनाया है, लेकिन दुर्ग से नहीं राजनांदगांव सीट से. यानी अब राजेंद्र साहू का मुकाबला विजय बघेल से होगा.


इससे पहले 2019 में कांग्रेस ने दुर्ग में प्रतिमा चंद्राकर को अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन प्रतिमा चंद्राकर को बीजेपी प्रत्याशी विजय बघेल ने 3 लाख 92 हजार वोटों से हरा दिया था. दुर्ग लोकसभा में बेमेतरा, नवागढ़, साजा, दुर्ग शहर, दुर्ग ग्रामीण, वैशाली नगर, पाटन, भिलाई नगर, अहिवारा विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें से 4 सीटों पर साहू समाज का अच्छा खासा वोट बैंक है. यानी कहीं न कहीं साहू समाज के वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने राजेंद्र साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है.