भोपाल: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मध्य प्रदेश में पहली से 8वीं तक के स्कूल अभी तक नहीं खुले हैं, जिसकी वजह से इस बार पहली से 8वीं तक के छात्रों की परीक्षाएं नहीं आयोजित की जाएंगी. इन छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश वर्कशीट के आधार पर दिया जाएगा. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंटेलिजेंस ब्यूरो में ACIO के 2000 हजार पदों पर निकली भर्ती, यहां करें अप्लाई 


दिशानिर्देश के मुताबिक कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों का अर्धवार्षिक मूल्यांकन 20 से 30 जनवरी, जबकि वार्षिक मूल्यांकन 10 मार्च से 20 मार्च 2021 के बीच किया जाएगा. इस संबंध में संबंधित स्कूलों द्वारा छात्रों और उनके पैरेंट्स को सूचना दी जाएगी.


जानकारी के मुताबिक पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों को स्कूल द्वारा अभ्यास कार्य दिया जाएगा. इस अभ्यास पुस्तिका में वर्कशीट भी होगी. वर्कशीट में हिंदी, अंग्रेजी और गणित के सवाल पूछे जाएंगे. 


कोरोना की मार, कड़ाके की ठंड के बावजूद गर्म कपड़ों का व्यापार ठंडा


वहीं, तीसरी और 8वीं के छात्रों का मूल्यांकन कौशल आधारित प्रश्न और प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर किया जाएगा. वर्कशीट में 60 प्रतिशत लिखित जबकि, 40 प्रतिशत प्रोजेक्ट आधारित अंक होंगे. परीक्षाफल का निर्धारण अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- 


इंटेलिजेंस ब्यूरो में ACIO के 2000 हजार पदों पर निकली भर्ती, यहां करें अप्लाई 


कहीं मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप? इन आसान तरीकों से करें असली नकली की पहचान  ​


लगातार बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए रामबाण है करी पत्ता, पिएं इसका जूस​


Watch Live TV-