कहीं मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप? इन आसान तरीकों से करें असली नकली की पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh809947

कहीं मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप? इन आसान तरीकों से करें असली नकली की पहचान

मिलावटी दूध का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, केमिकल्स मिला दूध आपकी तबीयत भी कर सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दूध सेहत के लिए बहुत जरूरी चीज है, इसी लिए यह लगभग हर घर में प्रयोग में लाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि जो दूध आप पी रहे है, वह असली है या मिलावटी? दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप मिलावटी दूध का सेवन कर रहे है, तो वो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. असली दूध की पहचान स्वाद या पानी की ज्यादा मिलावट से ही नहीं बल्कि अन्य चीजों से भी पहचाना जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि दूध असली या नकली कैसे पहचाने...

शिवराज के मंत्री ने कहा-पंजाब के उस क्षेत्र में हो रहा आंदोलन, जहां की सीमा पाकिस्तान से लगी

दूध को हिला कर देखें
आप थोड़ा सा दूध लें और उतना ही उसमे पानी भी ले. अब इसे हिलाएं, अगर इस दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ होगा तो वह बेहद ज्यादा झाग छोड़ेगा. अब इस झाग में आने वाले बुलबुलों को रोशनी में ले जाएं, इन्हें ध्यान दे देखने पर अगर झाग में बने बुलबुले रंगीन दिखे तो इस दूध में डिटर्जेंट मिला हो सकता है.

पानी वाले दूध की पहचान
दूध में अगर पानी मिला है तो आप इसे किसी चिकनी सतह पर दूध की एक बूंद डालें. शुद्ध दूध की बूंद धीरे से सफेद धार छोड़ते हुए जाएगी, जबकि पानी की मिलवाट वाली बूंद बिना कोई निशान छोड़े बिना बह जाएगी.

दूध में यूरिया की पहचान करना
सुनकर शायद आपको विश्वास न हो लेकिन आपको बता दें कि दूध को गाढ़ा करने के लिए इसमें यूरिया का इस्तेमाल भी किया जाता है. इसे परखने के लिए एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब में डाले फिर उसमें आधा चम्मच अरहर का पाउडर डाल लें. दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद पांच मिनट बाद, एक लाल लिटमस पेपर पर डालें. एक मिनट के अंदर अगर पेपर का रंग लाल से नीला हो जाए, तो दूध में यूरिया है. जो सबसे खतरनाक हो सकता है.

स्वाद से पहचाने
अगर आप असली दूध को पीएंगे तो वह स्वाद में थोड़ा मीठा लगेगा. जबकि नकली दूध को पीने में वो थोड़ा कड़वा लगता है. जो की डिटर्जेंट और सोडा मिले होने के कारण होता है.

कई बीमारियों में रामबाण है अश्वगंधा! दूध के साथ नियमित सेवन से दूर होगी कमजोरी

हल्दी से जांचे
दूध की कुछ बूंद एक कटोरी में डालकर उसमे हल्दी मिलाएं, यदि हल्दी तुरंत गाढ़ी न हो तो इसका मतलब इसमें भी मिलावट की गई है. जो हमारे सेहत के लिए ठीक नहीं है.

डिस्क्लेमर: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. हम इसके फायदों की पुष्टि नहीं करते है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

WATCH LIVE TV

Trending news