खाने के शौकीन हैं तो ग्वालियर के इन स्वादिष्ट व्यंजनों का जरूर लें स्वाद, नाश्ते से लेकर डेजर्ट तक है मशहूर

Gwalior Famous Food: स्वाद के शौकिनों को एक बार ग्वालियर जरूर जाना चाहिए. मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के व्यंजन देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. तो अगर आप भी ग्वालियर जाने वाले हैं तो वहां के मशहूर और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जान लें-

रुचि तिवारी Tue, 14 May 2024-12:01 am,
1/7

Gwalior Main Dishes: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ जरूर उठाएं. यहां नाश्ते से लेकर डेजर्ट तक काफी मशहूर हैं, जिसका स्वाद लोग एक बार खाने के बाद कभी नहीं भूलते हैं. जानिए उन व्यंजनों के बारे में- 

 

2/7

पोहा

पोहा- ग्वालियर के पोहा का अलग ही स्वाद है, जिसे एक बार खाने के बाद कोई भी नहीं भूल पाता है. यहां स्टीम पोहे को बहुत ही अनोखे तरीके से सर्व किया जाता है, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. 

 

3/7

समोसा

समोसा- ग्वालियर में लोगों की सुबह समोसे के साथ होती है. लोग नाश्ते में सोमसा खाना बेहद पसंद करते हैं. यहां उबले आलू, प्याज, हरी मटर, दाल, मसाले और हरी मिर्च के मिश्रण वाला समोसा देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

4/7

कचौरी

कचौरी-  ग्वालियर में कचौरी लोकप्रिय नाश्ता है. यहां के दाल की कचौरी बहुत ही फेमस हैं. यह एक मसालेदार नाश्ता है, जो शहर में आसानी से उपलब्ध है.

5/7

बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू-  ग्वालियर के बेसन के लड्डू यहां की फेमस और स्वादिष्ट मिठाइयों में से एक है. शहर के कई मिष्ठान भंडार बेसन के लड्डू के लिए मशहूर हैं.

6/7

गुजिया

गुजिया- गुजिया ग्वालियर की लोकप्रिय मिठाइयों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. खोवे की मिठाई खाने के लिए लोग दूर-दूर से ग्वालियर आते हैं. 

7/7

गजक

गजक-  मुरैना के साथ-साथ ग्वालियर की गजक भी प्रसिद्ध है.  यह तिल (तिल) और गुड़ से बनी एक सूखी मिठाई है. इसे लोग डेजर्ट के रूप में खाना बहुत पसंद करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link