मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? नाम पर सब हो जाते हैं कंफ्यूज

Largest District of MP: क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? इसके नाम को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं. ऐसे में जानते हैं कि MP का सबसे बड़ा जिला जनसंख्या और क्षेत्रफल के आधार पर कौन सा है.

रुचि तिवारी Tue, 30 Apr 2024-4:57 am,
1/7

Largest District of Madhya Pradesh: ये तो आप जानते ही होंगे कि मध्य प्रदेश देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा जिला कौन सा है. अक्सर लोग जनसंख्या और क्षेत्रफल के आधार पर ये बताने में कंफ्यूज हो जाते हैं. तो आइए इस कंफ्यूजन को दूर करते हैं- 

 

2/7

जनसंख्या के आधार पर

इंदौर-  जनसंख्या के हिसाब से इंदौर जिला मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है. साल 2011 में हुई जनसंख्या के मुताबिक इंदौर की कुल आबादी 32,76,697 है.  ऐसे में ये प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है.

 

3/7

सबसे स्वच्छ शहर

सबसे स्वच्छ शहर-  इंदौर शहर लगातार 7 बार से देश का सबसे स्वच्छ शहर है. इंदौर को क्लीनेस्ट सिटी और इंडिया भी कहा जाता है. इंदौर को मिनी मुंबई के नाम से भी जाना जाता है.

 

4/7

इंदौर

इंदौर- इंदौर स्वच्छता के साथ-साथ अपनी खूबसूरती और जायके के लिए मशहूर है. यहां कई तरह की नमकीन मिलती हैं, जिसकी डिमांड देशभर में है.

 

5/7

क्षेत्रफल के आधार पर

छिंदवाड़ा- क्षेत्रफल के आधार पर छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है. छिंदवाड़ा जिला 11,815 वर्ग KM में फैला हुआ है. ये मध्य प्रदेश का 3 फीसदी से भी ज्यादा हिस्सा है.

 

6/7

छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा-  छिंदवाड़ा को कॉर्न सिटी के नाम से भी जाना जाता है. छिंदवाड़ा जिला 'पहाड़ों की सतपुरा रेंज' के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में है. छिंदवाड़ा जिले की ज्यादा आबादी जनजातीय यानी आदिवासी है. यह जिला खूबसूरत प्राकृतिक वादियों के बीच बसा हुआ है. 

 

7/7

पर्यटन स्थल

यहां पातालकोट, मोहखेड़ का देवगढ़ किला, कुकड़ी खापा जलप्रपात, पेंच राष्ट्रीय उद्यान आदि कई पर्यटक स्थल हैं, जहां सालभर दूर-दूर से सैलानी पहुंचते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link