MP Daily Current Affairs 18 September 2022: आप तो जानते हैं कि आज के कंपटीशन के जमाने में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन होता है .एग्जाम में एक नंबर की भी बहुत ज्यादा वैल्यू होती है और एक नंबर ना लाने कारण कई लोग एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाते. खासकर करंट अफेयर्स से रिलेटेड सवाल कॉम्पिटेटिव एक्जाम में बहुत सारे पूछे जाते हैं. इसलिए इनको मिस करने की तो आप सोच भी नहीं सकते इसलिए हम आपको डेली करंट अफेयर्स बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहां से 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' का शुभारंभ किया? 
उत्तर: सिहोर


2.मध्यप्रदेश में 2 अक्टूबर से शुरू होगा नशामुक्ति अभियान, भोपाल से राज्य स्तरीय अभियान की शुरुआत कौन करेगा?
उत्तर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान


3.हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश के किस जिले में लॉजिस्टिक पार्क बनाने की घोषणा की है?
उत्तर: ग्वालियर 


4.डेनमार्क की डॉ. अर्चना पैन्यूली को वर्ष 2018 के लिए, बर्मिघम के डॉ. कृष्ण कुमार वर्ष 2019 के लिए तथा न्यूजीलैंड के रोहित कुमार “हैप्पी को वर्ष 2020 के लिए किस सम्मान से सम्मानित किया गया?
उत्तर: राष्ट्रीय निर्मल वर्मा सम्मान


5.चम्बल नदी की सहायक छोटी कालीसिंध नदी की जिसकी लम्बाई 150 किलोमीटर है, उसका उद्गम मध्यप्रदेश के किस जिले के बागली गांव के निकट विध्यांचल से हुआ है?
उत्तर: देवास


6.हाल ही में सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) द्वारा एनएलसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर: प्रसन्ना कुमार मोटुपल्ली


7.हाल ही में जोआओ मैनुअल गोंकाल्वेस लौरेंको अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने गए, यह देश किस महाद्वीप में है और इसकी राजधानी क्या है?
उत्तर: अफ्रीका और लुआंडा


8.हाल ही में चुनाव आयोग ने बूथ स्तर के अधिकारियों के साथ सीधा संचार स्थापित करने के लिए बीएलओ ई-पत्रिका जारी की, ईसीआई के अध्यक्ष कौन हैं?
उत्तर: राजीव कुमार (15 मई 2022 से)


9.कौन सी राज्य पुलिस छह साल से अधिक की सजा वाले अपराधों में फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह को अनिवार्य करने वाला देश का पहला पुलिस बल बन गया है?
उत्तर: दिल्ली पुलिस


10.फेडरल बैंक एशिया 2022 में सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में 63 वें स्थान पर है, इसके सीईओ कौन हैं?
उत्तर: श्याम श्रीनिवासन