MP Daily Current Affairs 2 September 2022: आप तो जानते हैं कि कॉम्पिटेटिव एक्जाम को क्रेक करना कितना कठिन होता है. सरकारी नौकरी पाना अब पहले के समय से और भी ज्यादा कठिन हो गया है. जो अभ्यर्थी दिन रात मेहनत करते हैं वो ही एग्जाम पास कर सकते हैं. बता दें कि पहले के मुकाबले अब करंट अफेयर्स बहुत डीप में पूछे जाते हैं. डेली करंट अफेयर्स आप के सरकारी नौकरी के सपने के बीच में ना आए. इसलिए हम आपको डेली मध्य प्रदेश से रिलेटेड करंट अफेयर्स बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में सात दिवसीय हाथी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है,  इस पार्क को प्रोजेक्ट टाइगर के अंतर्गत कब शामिल किया गया था? 
उत्तर: 1993 में


2.मध्य प्रदेश सरकार द्वारा खनिज साधन विभाग में खनिज राजस्व बकाया की वसूली के लिए समाधान योजना की मंजूरी की दी गई है? प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री मंत्री कौन हैं?
उत्तर: बृजेन्द्र प्रताप सिंह (पन्ना विधानसभा क्षेत्र)


3.भोपाल में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट (Indian Institute of Forest Management) की स्थापना किस वर्ष हुई थी?
उत्तर: 1982


4.हाल ही में मध्य प्रदेश का पहला जी.आई.एस अति उच्च दाब सब स्टेशन किस जिले में बनाया गया है?
उत्तर: इंदौर


5.हाल ही में मध्य प्रदेश कैबिनेट ने राज्य के प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करने के उद्देश्य से किस आयोग के गठन को मंजूरी दी है?
उत्तर: मध्य प्रदेश योग आयोग


6.संयुक्त राष्ट्र शांति सेना (United Nations Peacekeeping Force) में सेवा देने के लिए मध्य प्रदेश से किसे चुना गया था?
उत्तर: अंजना तिवारी (Anjana Tiwari) दक्षिण सूडान (South Sudan)


7.हाल ही में किस वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा अधिकारी (Indian Information Service officer) ने आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग (News Services Division) के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया है?
उत्तर: डॉ वसुधा गुप्ता (Dr. Vasudha Gupta)



8.हाल ही में कौन सा भारतीय T20I में 3500 रन बनाने वाला पहला बल्लेबाज बना है?
उत्तर: रोहित शर्मा (Rohit Sharma)


9.हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने भारत में उन्नत डिजिटल साक्षरता के लिए किस कंपनी के साथ समझौता किया है?
उत्तर: एडोब (adobe)


10.हाल ही में सरकार ने तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)में अंतरिम प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया है?
उत्तर: राजेश कुमार श्रीवास्तव (Rajesh Kumar Srivastava)