Madhya Pradesh Daily Current Affairs 30 August 2022: आज के कॉम्पीटीशन के जमाने में सरकारी नौकरी पाना बहुत कठिन है. जो स्टूडेंट दिन रात एक कर के लगातार पढ़ाई करते हैं. उनको ही सरकारी नौकरी मिलती है. साथ ही आजकल के समय और भी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है. एग्जाम का लेवल अब पहला से ज्‍यादा टफ हो गया है. करंट अफेयर्स तो आप मिस ही नहीं कर सकते. इसलिए डेली हम देश और प्रदेश से रिलेटेड करंट अफेयर्स बताते हैं. जो आप के सरकारी नौकरी के सपने को पूरा करने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.मध्य प्रदेश सरकार के आयुष विभाग द्वारा संचालित किस योजना का मकसद जनजाति क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने और औषधि पौधों को बढ़ावा देना है?
उत्तर: देवारण्य योजना


2.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 3 सितंबर को मध्यप्रदेश के कितने चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे?
उत्तर: 16 हजार


3.कनाडा के हैलिफ़ैक्स में 2022 ICF कैनो स्प्रिंट वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पूजा ओझा राज्य के किस जिले से हैं?
उत्तर: भिंड


4. हाल ही में बुरहानपुर स्थित एशिया की पहली कागज मिल नेपाल लिमिटेड का लोकार्पण किया गया ,इसका नवीनीकरण केंद्र सरकार से मिले करीब कितने करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज से किया गया है? 
उत्तर: 469 करोड़ रुपये


5.हाल ही में राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव 2022 का शुभारंभ एमएसएमई और विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने किया था, वह मध्यप्रदेश के कौन से नंबर के मुख्यमंत्री के बेटे हैं और किस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत कर आए हैं?
उत्तर: 10वें और जावद विधानसभा क्षेत्र


6.हाल ही में श्रीनगर में आयोजित 28वीं राष्ट्रीय वेटरंस टेबल टेनिस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले
उत्तर: इंद्रेश पुरोहित का संबंध मध्य प्रदेश के किस जिले से है?


7.रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
उत्तर: वैज्ञानिक समीर वी कामतो


8.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 सितंबर को INS विक्रांत - भारत के स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत (Aircraft Carrier) को कहां से चालू करेंगे?
उत्तर: कोच्चि


9.किस पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में कार्यकारी निदेशक (भारत) के रूप में नियुक्त किया गया है?
उत्तर: कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम (Krishnamurthy Subramanian)


10.हाल ही में ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने स्पेन के डेविड एंटोन को हराकर 28वां अबू धाबी मास्टर्स जीता, वह भारत के कौन से नंबर के ग्रैंडमास्टर हैं?
उत्तर: 54वें