MP News/दिनेश नागर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भैरूंदा के गिन्नौर में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अन्तर्गत आयोजित सामूहिक कन्या विवाह सम्मेलन के दौरान प्रदेश के सभी कर्मचारियों का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इससे केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के बीच चार प्रतिशत डीए का जो अन्तर है, वह समाप्त हो जाएगा. उन्होंने कहा कि रोजगार सहायकों की भी अपेक्षा हैं, उनकी समस्याओं के समाधान के लिए शीघ्र ही रोजगार सहायकों की पंचायत बुलाने की बात कही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश के पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी. अब मध्य प्रदेश के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के पेंशनरों को 201% महंगाई भत्ता मिलेगा. इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है, जिससे प्रदेश के 25 हजार पेंशनरों को फायदा होगा.शिवराज सरकार ने प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों के पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 62% की बढ़ोतरी की है.  वार्षिक अंशदान के लिए दी गई सहमति के आधार पर यूनिवर्सिटी के पेंशनरों को इसका लाभ 1 जून से दिया जाएगा.  


नए जोड़ों को दिया 49-49 हजार का चेक
मुख्यमंत्री ने नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया और प्रत्येक जोड़े को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 49,000 का रुपये का चेक दिया. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने नव दंपतियों से कहा कि सुख समृद्धि और रिद्धि सिद्धि आपकी जिंदगी में आए और भगवान की आप पर ऐसी कृपा बरसे कभी भी आपके पैरों में कांटा भी गड़ पाए. मेरी ओर से 2006 में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनाई गई थी, तब से लेकर अभी तक लाखों लोगों का विवाह इस योजना में हो चुका है. 


लाडली बहना योजना की राशि भी बढ़ेगी
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बेटियां भगवान का दिया गया सबसे अनमोल वरदान है. बेटी के बिना सृष्टि नहीं चल सकती. इसके अलावा मुख्यमंत्री चौहान ने लाडली बहना योजना पर कहा कि लाडली बहना योजना में मैंने हितग्राही बहना की उम्र 23 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी है. लाडली बहना योजना दुनिया की अद्भुत एवं सबसे बड़ी योजना है. इस योजना में राशि  ₹1000 से बढ़ाते हुए ₹3000 करूंगा. बहनों को अपनी जिंदगी बोझ नहीं लगेगी.