Indore News: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बजट की तर्ज पर गुरुवार को इंदौर में भी नगर निगम के पेपर लेस बजट की शुरुआत की गई. ये बजट कई मायनो में महत्वपूर्ण है. एक तो महापौर पुष्यमित्र भार्गव नगर पालिक निगम का अपना पहला बजट है और दूसरा इस बजट में चुनावी रंग भी देखने को मिल सकते हैं. क्योंकि कुछ ही महीनों में प्रदेश में चुनाव है. इस बार 7500 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश किया गया है. बता दें कि इंदौर में पहली बार पेपर लेस बजट पेश किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नया कर नहीं लाया जाएगा
इंदौर नगर पालिक परिषद् का बजट गुरुवार को सुबह 11 बजे ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में  मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने पेश किया. वहीं बताया जा रहा है कि, इस वर्ष कोई नया कर नहीं लाया जाएगा. बल्कि कुछ करों की दर में जरूर बढ़ोतरी होने वाली है. आइए जानते हैं इस बार बजट में क्या रहा खास.


शहर की स्वच्छता के लिए 350 करोड़ का बजट
इस बार के बजट में सफाई के लिए 350 करोड़ रुपए की मंजूदी दी गई है.  इस बार बजट में स्वच्छ भारत मिशन के निर्धारित कामों की राशि में 10 फीसद की बढ़ोतरी की गई. इसके अलावा बजट में कान्ह नदी की सफाई पर 500 करोड़ की मंजूरी दी गई. 


प्लाइंट में समझिए इस बार का बजट


  • बजट में नर्मदा के चौथे चरण के लिए डेढ़ हजार करोड़ का बजट रखा गया है.

  • शहर में 100 किलो मीटर की सीवर लाइन डाली जाएगी.

  • बिजली का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा. इंदौर को सोलर सिटी बनाया जाएगा. 

  • इंदौर में रॉक मेमोरियल की प्रतिकृति बनाई जाएगी.

  • इंदौर शहर के 150 चौराहों में वाई फाई की सुविधा का प्रावधान.

  • शहर में छह मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे साथ ही हर एरिया में ओपन जिम होगा.

  • डिजिटल सिटी के लिए 60 करोड़ का प्रावधान

  • स्वच्छ भारत मिशन के लिए 121 करोड़ का प्रावधान


यह भी पढ़ें: पटवारी के घर लोकायुक्त का छापा, करोड़ों की संपत्ति का निकला मालिक


 


बजट पेश करने से पहले इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव राजवाडा पहुंचे थे. वहां उन्होंने आई सी सदस्यों एवं पार्षदों सहित माता अहिल्या प्रतिमा राजवाडा पर माल्यार्पण किया और सिटी बस से ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के लिए निकले और फिर यहा बजट की शुरुआत की गई. सबसे पहले नेता प्रतिपक्ष चिंटू चोकसे ने श्रद्धांजलि श्रृंखला को आरंभ किया.  मेयर ने सपा नेता शरद यादव के बजाए शरद पंवार को श्रद्धाजंलि दे दी. हालांकि बाद में उन्होंने अपनी भूल सुधारी.