रीवा: मध्यप्रदेश में सूअरों की महामारी अफ्रीकन स्वाइन फीवर ( African Swine Fever ) ने दस्तक दे दी है. रीवा जिले में हो रही लगातार सुअरों की मौत से पशु चिकित्सा विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है. रीवा में अब तक लगभग दो से तीन सौ सुअरों की मौत हो चुकी है. पशु चिकित्सा विभाग ने रीवा से 11 सैंपल भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान जांच हेतु भेजे थे. इसकी रिपोर्ट आई है, जिसमें से सभी के रिपोर्ट में अफ्रीकन स्वाइन फीवर संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके बाद से पशु चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौत के ग्राफ बढ़ने के बाद जताई गई थी आशंका
इस पूरे मामले को लेकर के उपसंचालक डॉ राजेश मिश्रा ने बताया कि तीन की मौत के ग्राफ बढ़ने के बाद हमें शंका जाहिर हुई थी. इसके बाद हमने 11 सैंपल भोपाल जांच के लिए भेजे थे जिसकी रिपोर्ट आने के बाद अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि हुई है. इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग प्रशासन के साथ मिलकर इसके रोकथाम के लिए कार्य कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: रुई की जगह कंडोम का पैकेट लगाकर कर दी ड्रेसिंग, वायरल हुआ मुरैना का VIDEO


क्या है अफ्रीकन स्वाइन फीवर की गाइडलाइन
विशेषज्ञों की मानें तो सुअरों से दूसरों जानवरों में इस बीमारी से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है. अफ्रीकन स्वाइन फीवर को नियंत्रित करने की राष्ट्रीय गाइडलाइन के मुताबिक जिस स्थान पर बीमारी का संक्रमण पाया जाता है, उसके एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद सुअरों को मार दिया जाता है. इसके अलावा तीन किलोमीटर के दायरों में सभी जानवरों की सैंपलिंग कर निगरानी करनी होती है.


इंसानों में आने का खतरा कम, लेकिन सावधानी जरूरी
यह बीमारी वायरस से फैलती है. इससे प्रभावित सुअरों को बुखार, दस्त,उल्टी, कान और पेट में लाल चकत्ते दिखाई देते हैं. बहुत ज्यादा संक्रामक होने की वजह से संपर्क में आने वाले दूसरे सुअर बहुत जल्दी इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं, इसलिए एक किमी के दायरे में आने वाले सुअरों को मार दिया जाता है. हालांकि, इस सुअरों से इस बीमारी के इंसानों में आने के मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन सावधानी के तौर पर सुअर का मांस नहीं खाने और सुअर पालकों को प्रभावित क्षेत्र के एक किमी से बाहर नहीं जाने की सलाह दी जाती है.