IAF Agniveer Recruitment 2022: भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में अग्निवीर वायु में सेना में शामिल होने के लिए आज से यानी 24 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है. इच्छुक उम्मीदवार इसके ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in या agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 5 जुलाई है. इसकी परीक्षा 24 जुलाई को ऑनलाइन माध्यम से होगी. आइए जानते हैं क्या है भर्ती प्रकिया और कैसे करें आवेदन 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जानिए कितनी मिलेगी सैलरी
अग्निवीर वायु सेना में 17.5  वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.  अग्निवीर वायु सेना में शामिल होने वाले को पहले साल 30,000 दूसरे साल 33,000 तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40,000 रुपये वेतन दिए जाएंगे. इसमें से हर साल 30 प्रतिशत Agniveer Corpus Fund में जाएगा. चार साल बाद अग्नवीर वायु सेना में शामिल लोगों को 11.71 लाख रुपये सेवा निधि पैकेज के रूप में दिए जाएंगे.


जानिए कैसे करें आवेदन
. इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु सेना (IAF) के ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in या agnipathvayu.cdac.in पर जाएं
. अब आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आपके पास ई-मेल और मोबाइल नंबर होना जरूरी है.
. रजिस्ट्रेशन को यूजरनेम और पासवर्ड जनरेट करना होगा.
. अब आप ऑफिशियल बेवसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
. अब आप एप्लिकेशन फार्म खोलकर इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को भरें.
. फार्म में सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
. इसके बाद ऑनलाइन फीस जमा करें. फीस आप डेबिड कार्ड/क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिग से कर सकते हैं.
. अग्नीवीर वायु सेना में जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी.


आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु सेना के तहत भर्ती होने वाले को चार साल के लिए शामिल किया जाएगा. भारतीय वायु सेना चार साल की सर्विस वाले पीरियड के बाद अग्निवीर वायु को रैंक में बनाए रखने के लिए बाध्य नहीं है. हालांकि चार साल की सेवा करने के बाद अग्निवीर वायु को वायु सेना में परमानेंट भर्ती होने के लिए ऑफर दिया जाएगा.