MP By Poll: अमरवाड़ा उपचुनाव में आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. गुरुवार को कांग्रेस की तरफ अधिकृत प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती ने नामांकन दाखिल कर दिया. वहीं बीजेपी के कमलेश शाह और गोंगपा के देवरान भलावी पहले ही नामांकन दाखिल कर चुके हैं. ऐसे में यहां मुकाबला त्रिकोणीय दिख रहा है. अब तक कुल 11 नामांकन जमा हुए हैं, जबकि आज आखिरी दिन है, अगर आज कोई नामांकन जमा नहीं होता है तो फिर कुल 11 प्रत्याशी ही अमरवाड़ा उपचुनाव में मैदान में हो सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस से दो नामांकन 


खास बात यह है कि कांग्रेस की तरफ से नवीन मरकाम ने भी पर्चा दाखिल किया है. माना जा रहा है कि कांग्रेस की तरफ से यह सोच समझकर ही कदम उठाया गया है. दरअसल, कांग्रेस की तरफ से पहले नवीन मरकाम के नाम की चर्चा ही सबसे ज्यादा थी, लेकिन पार्टी ने आखिरी वक्त में धीरेन शाह को मैदान में उतार दिया. ऐसे में कांग्रेस ने दोनों प्रत्याशियों का नामांकन जमा करवाया है. दोनों पर्चें स्वीकार होने के बाद एक पर्चा वापस लिया जा सकता है. हालांकि कांग्रेस से दो नामांकन दर्ज होने के बाद अमरवाड़ा की सियासत में फिलहाल चर्चाओं का दौर जारी है. 


अमरवाड़ा में 14 जून 2024 से नामांकन का दौर शुरू हुआ था. ऐसे में नाम निर्देशन पत्र भरने की आज आखिरी तारीख है. पर्चों की समीक्षा 24 जून को होगी और नाम वापसी की आखिरी तारीख 26 जून है. इसके बाद 10 जुलाई को मतदान और 13 जुलाई को मतगणना होगी. 


नामांकन में शामिल नहीं हुआ नाथ परिवार 


कांग्रेस के नामांकन में सबसे ज्यादा चर्चा नाथ परिवार की होती रही. दरअसल, कांग्रेस प्रत्याशी धीरेंद्र शाह के नामांकन में पूर्व सीएम कमलनाथ या फिर पूर्व सांसद नकुलनाथ कोई भी शामिल नहीं हुआ. हालांकि कमलनाथ और नकुलनाथ ने सोशल मीडिया के माध्यम से धीरेंद्र शाह इनवाती का समर्थन किया था. लेकिन कोई नामांकन रैली में नहीं पहुंचा. कांग्रेस की तरफ से पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा शामिल हुए थे. ऐसे में नामांकन से नाथ परिवार की दूरी भी सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है. 


त्रिकोणीय है मुकाबला


राजनीतिक जानकारों का कहना है कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने जा रहा उपचुनाव त्रिकोणीय है. क्योंकि बीजेपी के कमलेश शाह और कांग्रेस के धीरेन शाह इनवाती के अलावा गोंगपा के देवरान भलावी भी यहां प्रभावी प्रत्याशी है. विधानसभा चुनाव में गोंगपा ने अच्छे खासे वोट बटौरे थे. ऐसे में तीनों पार्टियों के बीच यहां मुकाबला होने की उम्मीद है. खास बात यह है कि नामांकन में भी तीनों दलों के प्रत्याशियों ने पूरा जोर लगाया है. 


ये भी पढ़ेंः भर्तृहरि मेहताब होंगे प्रोटेम स्पीकर, MP के फग्गन सिंह कुलस्ते की होगी यह भूमिका