MP News: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रदेश के स्कूलों की पढ़ाई से जुड़े कुछ आदेश जारी किए हैं. इन आदेशों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 5वीं और 8वीं में पढ़ने वाले बच्चों के लिए NCERT द्वारा निर्धारित पुस्तकों और पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षाएं आयोजित करने के लिए आवश्यक आदेश पारित किए गए हैं. ये आदेश प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों, निजी स्कूलों, अनुदान प्राप्त स्कूलों और डाईस कोड प्राप्त करने वाले मदरसों में लागू होंगे. सभी जिला कलेक्टरों को भी आदेश जारी किए गए हैं कि वे सभी स्कूलों में इसका पालन सुनिश्चित करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिभार अंको की व्यवस्था 
स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेशों में आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए परीक्षा प्रणाली को सुसंगत और पारदर्शी बनाने के लिए अधिभार अंकों का प्रावधान किया है. इस नई व्यवस्था के तहत विद्यार्थियों को अर्धवार्षिक परीक्षा में 20 अधिभार अंक, वार्षिक परीक्षा के लिखित पेपर में 60 अधिभार अंक और वार्षिक परीक्षा में प्रोजेक्ट बनाने पर 20 अधिभार अंक देने का निर्णय लिया गया है.


प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के प्रश्नपत्रों के लिए आदेश  
इन आदेशों में कहा गया है कि सभी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाएं राज्य शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिंट के आधार पर तैयार किए गए प्रश्नपत्रों और समय-सारिणी के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी. सरकारी स्कूलों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र राज्य स्तर पर तैयार किए जाएंगे. जबकि प्राइवेट स्कूलों को राज्य द्वारा तय किए गए ब्लू प्रिंट के आधार पर स्वयं प्रश्नपत्र तैयार करने के आदेश दिए गए हैं.


राज्य शिक्षा केंद्र उपलब्ध कराएगा प्रश्नपत्र 
इसके अलावा सभी सरकारी स्कूलों, मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों, सहायता प्राप्त स्कूलों और डाइस कोड वाले मदरसों में अध्ययनरत कक्षा 5वीं और 8वीं के पंजीकृत परीक्षार्थियों के लिए वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे. ये प्रश्नपत्र क्लास वाइज और सब्जेक्ट वाइज तैयार किए जाएंगे. साथ ही, इन्हें उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी राज्य शिक्षा केंद्र की होगी. 


ये भी पढें: सागर के सरकारी स्कूल में छात्रा से दुष्कर्म! ऐसे हुआ खुलासा, जांच में जुटी पुलिस


इस लिंक से प्राप्त करें जानकारी
परीक्षा से संबंधित सभी नए आदेश एवं जानकारी मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा पोर्टल की वेबसाइट https://www.educationportal.mp.gov.in/ पर समय-समय पर दी जाती है. शिक्षक, विद्यार्थी एवं अभिभावक इस पोर्टल से परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.


ऐसा होगा पेपर का पैटर्न
5 वस्तुनिष्ठ प्रश्न (ऑब्जेक्टिव) पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. 5 रिक्त स्थान भरें प्रश्न होंगे. यहां भी प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. 6 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इनका उत्तर एक वाक्य में देना होगा. यह दो अंकों का होगा. 6 लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे. इनका उत्तर 50 शब्दों में देना होगा. यहां प्रत्येक प्रश्न तीन अंकों का होगा. 4 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे. इनके उत्तर बड़े अक्षरों में लिखने होंगे. आपको प्रत्येक प्रश्न का उत्तर 100 शब्दों में देना होगा. यहां प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए 5 अंक दिए जाएंगे. पेपर में 20% प्रश्न आसान होंगे जबकि 60% औसत और 20% कठिन होंगे.


ये भी पढें: BSF की गोली ने ली सुपरवाइजर की जान! इंदौर फायरिंग कांड में सामने आया नया मोड़


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!