MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क ( Kuno National Park News) में चीतो के मौत सिलसिला रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है. बता दें कि एक बार फिर यहां से बुरी खबर सामने आई है. यहां पर तेजस नाम के एक नर चीते के मौत (Cheetah Tejas Death)हो गई है. जिसकी वजह से वन विभाग और पार्क प्रबंधन में हड़कंप मचा हुआ है. बता दें कि इससे पहले भी चीतों की मौत हो चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अचेत मिला था तेजस 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि तेजस अचानक घायल अवस्था में मिला था जिसके बाद मॅानिटरिंग टीम उसकी निगरानी कर रही थी. बताया जा रहा है कि तेजस घंटो तक अचेत ही था औऱ टीम उसे ठीक करने का भरसक प्रयास कर रही थी. लेकिन कामयाबी हाथ नहीं लगी औऱ आखिरकार तेजस ने दम तोड़ दिया. 


ये भी पढ़ें: Lucky Plant: जिसे समझते हो खर- पतवार बहुत काम का है वो पौधा, घर पर लगाने से हल हो जाएंगी सारी मुश्किलें


नहीं मिली वजह 
बताया जा रहा है कि तेजस के गले पर किसी वजह से चोट लग गई थी, उसके गले पर चोट के भी निशान थे लेकिन ये चोट कैसे लगी इसकी वजह सामने नहीं आई है. तेजस की मौत की वजह क्या है ये भी बात अभी कूनो प्रबंधन के द्वारा नहीं बताई गई है. लेकिन तेजस की मौत के बाद कूनो प्रबंधन पर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं.


 



 


पहले भी हुई है मौत
मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत की खबर पहली बार नहीं आई है. इसके पहले भी इस पार्क से कई चीतों की मौत हुई है. बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में सात चीतों की मौत हो चुकी है. इसमें मार्च में मादा चीता साशा की मौत हुई थी. अप्रैल में नर चीता उदय की मौत हुई थी. इसके अलावा मई के महीने में मादा चीता दक्षा, मादा चीता ज्वाला सहित सात चीतों की मौत की खबर सामने आ चुकी है.


ये भी पढ़ें: Sawan 2023 ke Upay: सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी-हरी चूड़ियां, जानें क्या है हरे कपड़े की मान्यता


यहां से आया था तेजस 
कूनो नेशनल पार्क में तेजस दक्षिण अफ्रीका से चीता प्रोजेक्ट के तहत लाया गया था. बता दें कि इस प्रोजेक्ट के तहत विलुप्त हो रहे चीतों को बसाना है. इस प्रोजेक्ट की शुरूआत भारत सरकार के द्वारा की गई थी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कूनो नेशनल पार्क में चीते छोड़े गए थे .