अभय पाठक/अनूपपुर: देश में कुछ लोग हिंदू-मुस्लिम के बीच हमेशा नफरत फैलाने में लगे रहते हैं. वहीं मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में हिंदू मुस्लिम एकता कि मिशाल देखने को मिली है. जहां पर मुस्लिम समाज के लोगों ने एक गरीब हिंदू व्यक्ति का अंतिम संस्कार कराया. इतना ही नहीं मुस्लिम समाज के लोगों ने शव को कंधा देकर हिन्दू मुक्तिधाम तक पहुंचाया. जहां पर अंतिम संस्कार कराया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुस्लिमों ने पेश की सर्वधर्म सद्धभाव की मिसाल
बता दें कि अनूपपुर जिले के कोतमा में हिंदू मुस्लिम एकता की मिशाल देखने को मिली. यहां कोतमा के बबलू भट्ट की मौत के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने हिन्दुओं के अंतिम संस्कार में प्रयोग होने वाली क्रिया कर्म की पूरी सामग्री खरीद कर बबलू भट्ट का अंतिम संस्कार कराया. मुस्लिम समाज के लोगों ने सर्वधर्म सद्भाव की मिसाल पेश की है.


हिंदू रीति रिवाज से करवाया अंतिम संस्कार
दरअसल कोतमा के इस्लामगंज में रहने वाले हिंदू समाज के बब्लू भट्ट नाम के व्यक्ति की मौत हो गई. बब्लू की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. इसलिए मुस्लिम समाज ने आगे आकर अंतिम संस्कार के लिए पूरे सामग्री व्यवस्था किये और हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार करवाया.


ऑटो चलाकर चलाता था जीविका
मिली जानकारी के अनुसार बब्लू भट्ट निवासी वार्ड नंबर 9 अपनी मां के साथ रहकर ऑटो चलाता था. उसी से अपने परिवार का गुजर-बसर करता था. लंबे अरसे से बब्लू बीमार चल रहा था और उसकी तबियत और ज्यादा खराब हो जाने से उसकी मौत हो गई. बब्लू आर्थिक रूप से बहुत गरीब था, इस कारण मुस्लिम समाज के लोग आगे आए और हिंदू रीति रिवाज के साथ बबलू का अंतिम संस्कार कराया. इस बात की खबर जैसे ही नगर में फैली सभी ने कहा कि मुसलमान समाज के लोगों ने हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश की है.


ये भी पढ़ेंः MP में मिला दुर्लभ का सांप, विलुप्त होने की कगार पर है यह प्रजाति