Indore To Ayodhya Train: इंदौर। अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. इसके बाद से आम श्रंद्धालुओं के लिए राम लला के द्वार खोल दिए गए हैं. इसके बाद से देशभर से आने वाले श्रद्धालु अयोध्या दर्शन का प्लान कर रहे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश के भक्तों को बड़ी सौगात मिली है. इंदौर से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जानी है जिसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. आइये देखें ये मध्य प्रदेश के कौन-कौन से स्टेशनों में रुकेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

23 घंटे में होगा अयोध्या का सफर
इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी. यह 23 घंटे 10 मिनट में इंदौर से अयोध्या पहुंच जाएगी. नई ट्रेन के लिए सिर्फ एक ही रैक है यही आना जाना करेगी. ट्रेन रतलाम, उज्जैन, बैरागढ़, बीना और झांसी में रुकेगी. फाइनल शेड्यूल वेस्टर्न रेलवे ने जारी कर दिया है. पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी निकलेगी और 12 फरवरी को इसी रूट से इंदौर वापस आएगी. ट्रेन की एवरेज स्पीड 48 किमी प्रति घंटा होगी.


कुल 6 फेरे होंगे
इंदौर से अयोध्या- 10, 17 और 24 फरवरी को ट्रेन इंदौर से अयोध्या के लिए रवाना होगी.
अयोध्या से इंदौर- 12, 19 और 26 फरवरी को ट्रेन अयोध्या से इंदौर के लिए रवाना होगी.


इंदौर से दोपहर 1 बजे होगी रवानी
ट्रेन हर शनिवार दोपहर 1 बजे इंदौर से अयोध्या के लिए निकलेगी. यहां के बाद वो सबसे पहले पहले रतलाम जंक्शन जाएगी वहां से घूमकर उज्जैन पहुंचेगी और इसके बाद ट्रेन बैरागढ़, झांसी, कानपुर होते हुए रविवार दोपहर 12.10  अयोध्या पहुंचेगी. इसके बाद यही गाड़ी अयोध्या से वापसी के लिए हर सोमवार रात 9.50 बजे रवाना होकर मंगलवार रात 8.05 बजे इंदौर पहुंच जाएगी.


इन स्टेशनों में होगा स्टॉपेज
ट्रेन इंदौर से अयोध्या तक रतलाम, नागदा, उज्जैन, मक्सी, संत हिरदाराम नगर, बीना, वीरांगना लक्ष्मीबाई (झांसी), उरई, कानपुर और लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचेगी. इसमें से इंदौर को मिलाकर रतलाम, नागदा, उज्जैन, मक्सी, संत हिरदाराम नगर, बीना यानी 6 स्टेशन मध्य प्रदेश के होंगे. जिससे यहां के लोग भगवान राम के दर्शन के लिए जा सकेंगे.