Ayodhya Mein Siya Ram: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला को विराजमान कराया जाएगा. पूरे देश में इसे लेकर तैयारियां जोर पर हैं. पूरे अयोध्या को त्रेतायुग की थीम पर सजाया जा रहा है. वहीं राम भक्त भी अयोध्या में बन रहे रामलला के मंदिर निर्माण में कुछ न कुछ अर्पित करना चाहते है. इसी कड़ी में गुजरात के राम भक्त राम जन्मभूमि परिसर में रामलला को 108 फुट लंबी अगरबत्ती समर्पित करना चाहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक इस अगरबत्ती को बनाने में 3 से 4 महीने का वक्त लगा है. अगरबत्ती को बनाने वाले कारीगरों का कहना है कि यह अगरबत्ती 45 दिनों तक जलेगी. इसके साथ ही 15 से 20 किलोमीटर तक के एरिया में इसकी खूशबू जाएगी. यानी राम का परिसर गुजरात के सुगंधित अगरबत्तियों से महकेगा. 


4 महीने लगा समय
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात की कारीगर बीहा ने बताया कि अयोध्या में राम का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है. इसके लिए हमने 108 फीट लंबी और साढ़े तीन फीट मोट अगर बत्ती बनाई है. करीब 4 महीने में बनकर ये तैयार हुई है.रथ के माध्यम से इस अगरबत्ती को अयोध्या भेजा जाएगा


3500 किलोग्राम है अगरबत्ती का वजन
जानकारी के मुताबित अगरबत्ती के निर्माण में गाय के घी का इस्तेमाल किया गया है. इसमें हवन सामग्री का इस्तेमाल किया गया है. इस अगरबत्ती का वजन 3500 किलोग्राम है. साथ ही अगरबत्ती की लंबाई 108 फीट की है. इतना ही नहीं वह अगरबत्ती 45 दिन तक प्रज्वलित होगी. इस अगरबत्ती की लागत 5 लाख रुपये बताई जा रही है.


शुभ मुहूर्त
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. बता दें कि 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी. इसके बाद ये मूर्ति राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. 18 जनवरी से पूजन-अर्चना शुरू होगी और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. इसके बाद 12.20 बजे प्राण प्रतिष्ठा होगी.