Malaria Recovery Home Remedies: मलेरिया की बीमारी बहुत खतरनाक होती है. खासकर बारिश के मौसम में इस रोग के होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है. इसलिए इस मौसम में हमें खुद को इस बीमारी से बचाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. हालांकि किसी कारण से आपको मलेरिया हो गया है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. जिससे आप मलेरिया से राहत पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Ovulation Period:पीरियड्स के 12वें दिन पेट में होता है तेज दर्द तो ये हैं इस समस्या के लक्षण


अदरक
मलेरिया के इलाज के लिए अदरक सबसे अच्छा नेचुरल रेमिडी है. बता दें कि इम्‍यून सिस्‍टम को मेंटेन रखने के लिए अदरक का काढ़ा बहुत मददगार होता है. अदरक में जिंजरोल और हाइड्रोकार्बन जैसे तत्व मौजूद होते हैं और ये एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल होते हैं. 



हल्दी
अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण हल्दी मलेरिया के लक्षणों को कम कर सकती है. मलेरिया के टॉक्सिंस शरीर में जमा हो जाते हैं. जो बेहद हानिकारक होते हैं. बता दें कि हल्दी उन टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करती है. 


दालचीनी
हम जानते हैं कि दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और यही कारण है कि ये मलेरिया को ठीक करने में बहुत मददगार है. बता दें कि मलेरिया के खतरे से बचने के लिए आप गर्म पानी में दालचीनी और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. 


तुलसी
मलेरिया के लक्षणों को दूर करने के लिए आप पानी के साथ तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. साथ ही आप चाय में तुलसी मिला सकते हैं. बता दें कि तुलसी अपने पोषक गुणों के कारण मलेरिया को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होती है. तुलसी जोड़ों के दर्द, सूजन और मलेरिया के अन्य सामान्य लक्षणों को कम करने के लिए बहुत अच्छी है. 


मेथी 
मलेरिया को ठीक करने के लिए मेथी बहुत फायदेमंद होती है. इस कमजोरी को कम करने के लिए इसे अचूक घरेलू उपाय माना जाता है. मेथी के बीज इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के कारण आप मलेरिया से जल्दी ठीक हो जाते हैं. आप मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगोकर खाली पेट पानी पी सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)