Ovulation Period: पीरियड्स के 12वें दिन पेट में होता है तेज दर्द तो ये हैं एक समस्या के लक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1248091

Ovulation Period: पीरियड्स के 12वें दिन पेट में होता है तेज दर्द तो ये हैं एक समस्या के लक्षण

Ovulation Period: पीरियड्स की तरह ओवुलेशन भी महिलाओं की एक आम समस्या है. बता दें कि पीरियड्स के खत्म होने के 12 से 16वें दिन को ओव्यूलेशन पीरियड कहा जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ovulation Period: क्या आपने कभी पीरियड्स खत्म होने के बाद भी पीरियड वाला दर्द फील किया है? कई बार लोग इस दर्द को समझ नहीं पाते और कनफ्यूज़ हो जाते हैं. आमतौर पर महिलाओं का पीरियड सर्कल 28 से 35 दिन का होता है और ये पीरियड्स खत्म होने के 12 से 16 वें दिन का समय ओवुलेशन पीरियड कहा जाता है. पीरियड्स की तरह ओवुलेशन पे भी महिलाओं की एक आम समस्या है. आइए जानते हैं महिलाओं के इस दर्द के कारण और लक्षण. 

Potato Side Effects:ज्यादा न करें आलू का सेवन, शरीर में हो सकती है गैस समेत कई समस्याएं

क्या होता है ओवुलेशन और ओवुलेशन पीरियड?
ओवरी से मेच्योर एग रिलीज़ होने की प्रोसेस को ओवुलेशन कहते हैं. ये प्रक्रिया पीरियड्स की ही तरह हर महीने होती है. इस समय एक महिला के गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है. इन दिनों को ओवुलेशन पीरियड कहा जाता है. 

कैसा होता है ये दर्द ?
इस दौरान होने वाले दर्द को बोलचाल की भाषा में  'ओवुलेशन पेन' कहा जाता है, लेकिन इसे मेडिकल टर्म में मित्तल्स्चमेर्ज़ के नाम से जाना जाता है. जो एक जर्मन शब्द है. जिसका अर्थ होता है 'मिड पेन'. यानी दो पीरियड के बीच में होने वाला दर्द और इसी पेन को महिलाएं अक्सर समझ नहीं पातीं. हर महिला ओवुलेशन के दर्द को अलग तरह से अनुभव कर सकती है. ऐसे में कुछ महिलाओं को दर्द बिल्कुल भी महसूस नहीं होता तो कुछ महिलाओं को बेहद असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है.

कब और कितनी देर तक रहता है ये पेन?
महिलाओं को ये पेन उनके ओवुलेशन पीरियड में अचानक कभी भी हो सकता है. कई महिलाओं में ये दर्द मात्र कुछ मिनटों में ही खत्म हो जाता है और कुछ महिलाओं को इस दर्द से उबरने में 2 से 3 दिन तक का समय भी लग सकता है. इस दर्द के साथ महिलाओं में पेट में तेज़ मरोड़, हल्की-फुल्की वेजाइनल ब्लीडिंग, जी मचलाना, उल्टी आना, दस्त जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं.

इस दर्द को कैसे पहचानें ?
ओवुलेशन पेन कुछ हद तक पीरियड्स पेन की तरह महसूस होने के बावजूद इससे काफी अलग होता है. शायद इसलिए ही अक्सर महिलाएं इस दर्द को पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द समझने की भूल करती हैं, लेकिन ये दोनों अलग-अलग हैं. 'ओवुलेशन पेन' पेट के किसी एक तरफ महसूस होता है और हर महीने दर्द का साइड बदल भी सकता है. वहीं पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द पेट के निचले हिस्से में महसूस होता है. ओवुलेशन का दर्द पीरियड्स के 2 हफ्ते पहले महसूस होता है जबकि पीरियड्स में होने वाला दर्द सिर्फ उस वक्त पर ही महसूस होता है.

ओवुलेशन पेन से कैसे पाएं छुटकारा ?
* स्ट्रैचिंग करने की आदत को अपनाएं ताकि मांसपेशियों में तनाव दूर हो सके. जिससे आपका दर्द कुछ हद तक कम हो सकता है.
* ऐसे में हीट पैड या हॉट पैक का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
* दर्द से राहत देने के लिए आप या तो कोई पेनकिलर या फिर कोई नॉन स्टेरॉइड इन्फ्लामेट्री ड्रग (non-steroid inflammatory drug) ले सकते हैं. जो दर्द कम करने, सूजन घटाने में मदद करता है. 
* यदि दर्द समय के साथ बढ़ता जाए तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें. ऐसे में स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) हार्मोन्स पिल्स या गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive pills) लेने की सलाह देती हैं, क्योंकि ये ओवुलेशन प्रोसेस को रोक देती हैं. इस मामले में आप भी अपनी gynecologist से बात कर सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news