आशीष श्रीवास्तव/बालाघाट: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर छत्रपति शिवाजी जैविक कृषि उपज मंडी बालाघाट में आयोजित गुरुजन सम्मान समारोह को संबोधित किया. गुरुजन सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक सही मायनों में राष्ट्र के निर्माता हैं. हमारे गुरूजनों से शिक्षा प्राप्त कर बच्चे शिक्षित होते हैं और समाज के सभी क्षेत्रों में देश का नेतृत्व कर रहे हैं.शिक्षक भी अपने आप को शासकीय सेवक ना समझ कर राष्ट्र निर्माता समझ कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें तथा बच्चों को अच्छी शिक्षा दें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालाघाट जिले में मेडिकल कालेज खोला जाएगा
मुख्यमंत्री ने मंच के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र के साथ ही साथ सामाजिक क्षेत्र में अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहे व्यक्तियों को पुष्पगुच्छ,शॉल-श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया. इस अवसर पर उन्होंने बालाघाट-गोंदिया मार्ग पर सरेखा रेल्वे क्रासिंग पर 70 करोड़ 85 लाख 82 हजार रुपये की लागत से बनने वाले 958 मीटर लंबाई के रेल्वे ओव्हर ब्रिज निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों का लोकापर्ण भी किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिले के लिए मेडिकल कालेज बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि अगली कड़ी में बालाघाट जिले में मेडिकल कालेज खोला जाएगा. इस अवसर पर उन्होंने सीएम राईज स्कूल पत्रिका विमोचन भी किया. साथ ही सीएम ने 349 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया.


इसके बाद मुख्यमंत्री चौहान रामपायली पहुंचे. जहां उन्होंने प्रसिद्ध बालाजी मंदिर में पूजन अर्चन किया तथा मदिर परिसर की परिक्रमा करते हुए मंदिर की ऐतिहासिकता के बारे में जाना.इस अवसर पर गृह मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा,आयुष राज्यमंत्री रामकिशोर नानों कावरे,विधायक एवं खनिज विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल,पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.


भगवान राम वनवास के दौरान रामपायली से होकर गुजरे थे
बताया जाता है कि भगवान राम वनवास के दौरान रामपायली से होकर गुजरे थे. भगवान राम के चरण इस स्थान पर पड़े थे,इस कारण इसे रामपायली नाम से पहचाना जाने लगा है.रामपायली में चंदन नदी के किनारे भगवान राम का प्राचीन मंदिर है और इस स्थान पर बड़ी संख्या में श्रद्धालू-गण आते हैं.रामपायली में दीपावली के बाद कार्तिक मेला भी लगता है. सुनील मेरावी ग्राम सेरपार जिला बालाघाट द्वारा मुख्यमंत्री महोदय को डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जी की छाया चित्र बनाकर भेट की.जिस पर मुख्यमंत्री जी द्वारा कलाकर सुनील की कला की खुले दिल से प्रशंशा कर उनका मोबाइल नम्बर नोट किया और उनसे भोपाल में मिलने हेतु समय दिया.पूर्व में कलेक्टर कार्यालय में स्थापित महात्मा गांधी जी की प्रतिमा भी बनाई थी.जिसका अनावरण भी मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया था.