Benefits Of Aloe Vera: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके अनगिनत फायदे हैं. एलोवेरा हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एलोवेरा एक औषीय पौधा है. इसके अंदर कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन और बालों के लिए वरदान साबित होते हैं. एलोवेरा को संजीवनी पौधा के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा की खासबात ये है कि ये आसानी से कही भी मिल जाता है. आज हम आपको एलोवेरा के अनोखे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालों के लिए है फायदेमंद
ऐलोवेरा में ऐसे गुण पाएं जाते हैं, जो हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. एलोवेरा को बाल में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों से मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करता है. यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा लगाएं. इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलेगा. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो कि बालों को चमकदार बनाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड बालों को झड़ने से रोकते हैं. 


गंजापन को करता है दूर 
एलोवेरा गंजापन को दूर करता है. इसमें नए बाल उगाने के गुण पाएं जाते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि किसी व्यक्ति को गंजेपन की शिकायत है तो वो आज से ही इसे लगाना शुरू कर दें. ऐसा रोज करने से जल्द ही इसके फायदे आपको देखने को मिलेंगे.


चेहरे को बनाता है चमकदार
एलोवेरा में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे को चमकदार बनाने में फायदेमंद होते हैं. यदि आपके चेहरे पर पिंपल और दाग-धब्बों की समस्या है तो आप रोज़ाना एलोवेरा लगाएं. इससे पिंपल से छुटकारा मिलेगा. 


मेकअप रिमूवर का करता है काम
एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है. मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल बेहद लाभदायक होता है. यदि आप रोजना इसे अपने चेहरे पर लगाएंगे तो इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएंगा.


यह भी पढ़ें: Summer Diet For Kids: गर्मी के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, नहीं होंगे बीमार, रहेंगे दुरुस्त


(Disclamer: यहां दी गई समस्त चीजें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)