Camphor oil benefit: कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर में किया जाता है. ज्यादातर लोग पूजा-पाठ और घरों से निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए करते है. लेकिन कपूर के तेल का इस्तेमाल आपको बहुत सारे फायदे पहुंचा सकता है. तो आज हम आपको इस लेख में कपूर के तेल के फायदे में बताएंगे. अगर आपके पास कपूर का तेल (Camphor oil)  नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते है. जानिए कपूर के तेल के फायदें...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. चेहरे की रंगत निखार देगा
चेहरे की रंगत निखारने के लिए कपूर के तेल या कपूर में गुलाब जल और चन्दन पाउडर मिला कर पहले गाढ़ा पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.


2. चेहरे के दाग-धब्बे मिटाएं 
चेहरे के दाग-धब्बों को गायब करने के लिए आप कपूर के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर दोनों को अच्छी तरह से कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा के धो लें.


3. मुहांसे और फुंसी को करें गायब
मुहांसे और फुंसी को दूर करने के लिए आपको कपूर के तेल को कॉटन बॉल की मदद से मुहांसे पर लगाना है. इसके लिए आप कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल भी कर सकते है.


4. फ़टी एड़ियां में मिलेगा आराम
अगर आप आपकी फटी एड़ियों से परेशान है तो फटी एड़ियां ठीक करने के लिए कपूर के दो चम्मच तेल को आधा टब पानी में मिलाएं. बीस मिनट के लिए पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें. 


5. बालों से रूसी और जूं होगी खत्म
आज के समय में कोई न कोई बालों की समस्या से जूझ रहा है. अगर आपके बालों में भी रूसी और जूं है तो रात में कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इसे रात को लगाएं और सुबह इसे शैम्पू से धो लें.


6. लू लगने पर शरीर को देगा ठंडक  
गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, और लू लगने पर आप कपूर के तेल या कपूर के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं. इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें. इससे शरीर में ठंडक का अहसास होता है साथ ही जलन कम हो जाएगी.


डिस्क्लेमर: ऊपर बताई गई जानकारी सामान्य अनुभव और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में Zee MPCG किसी तरह के कोई दावे नहीं करता है. इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.